Breaking News

अरूणाभा वेलफेयर सोसाइटी द्वारा उपवन में उषा काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:अरूणाभा वेलफेयर सोसाइटी द्वारा उपवन सेक्टर-21 बी में उषा काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय काव्य गोष्ठी में 25 स्थापित एवं उदीयमान रचनाकारों को साहित्य रत्न सम्मान से विभूषित किया गया। इस कार्यक्रम में डॉक्टर प्रीता पंवार को अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी की आजीवन संरक्षिका और बिजेंद्र शर्मा को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि डॉक्टर वेद प्रकाश व्यथित ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। उनके साथ विशिष्ट अतिथि सुनीता शारदा और मधु मिश्रा भी उपस्थित रही। वेलफेयर की संस्थापिका एवं राष्ट्रीय अध्यक्षा प्रणीता प्रभात ने सरस्वती वंदना और वंदे मातरम गाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

अपने रोचक मंच संचालन से विमल फरीदाबाद ने उपस्थित सभी लोगों का दिल जीत लिया। इस काव्य गोष्ठी में उपस्थित अनेक प्रदेश और शहरों से आए कवियों ने अपनी उत्कृष्ट रचनाओं से श्रोताओं को मंत्र मुक्त कर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। कवि रवि घायल ने समसामयिक विषय पर अपनी कविता कभी निकिता,कभी श्रद्धा,कभी साक्षी हो जाती हूं मैं, निर्बल,अकेली हैवानों के बीच रोज उधेड़ी जाती हूं मैं से सबके दिलों को झंझकोर दिया। वहीं डॉक्टर बलराम आर्य,सीमा पर मिटता जवान,सड़कों पर पीसता किसान,द्वारा किसानों की त्रासदी का वर्णन किया।

हरीश कुमार भदोरिया की कविता क्यों देते हो संताप यूं,क्यों रूठे हो आप यूं ने लोगों का मन मोह लिया और विद्या चौहान ने अपनी कविता वो बीते दौर की बातें,वो किस्सा याद आता है के द्वारा लोगों को अतीत की याद दिला दी। मधु वशिष्ठ की कविता,कैसी यह सभा है इसमें दुर्योधन के सिवा सभी है मौन द्वारा बताया कि हमें कभी भी गलत बातों पर मौन नहीं रहना चाहिए। सुनीता शारदा की कविता चहक-चहक घर को भरती है….बाबुल की प्यारी है बेटियां,डॉक्टर अंजू दुआ जैमिनी की कविता,रोशन चिरागों को करने का हुनर जानती है लड़कियां,फकत एक मौके की दरकार,कमाना जानती है लड़कियां और पुनीत पांचाल की बेटियों को शस्त्र और शास्त्र का दिलाओ ज्ञान,बेटियों में झांसी वाली रानी जाग जाएगी,कविता द्वारा बेटियों की महत्ता और क्षमता को बताया।

वही निर्मला शर्मा की कविता,अगर तुम्हारी क्षमताओं पर वार करें कोई अभिमानी और सताए व्यर्थ तुम्हें और करें वह अपनी मनमानी,तो बन जाओ दुर्गा फिर से नारी तुम स्वाभिमानी ने उपस्थित नारियों में नया जोश भर दिया। डॉक्टर शार्दुल श्रेष्ठ की रचना राम कथा दुखतारणी,देती है आनंद,राम ही वह प्रेरणा,जिससे बनते छंद और कोमल वाणी की कविता सिया की भांति मैं बरसों प्रतीक्षारत रही, लेकिन प्रिय श्री राम के जैसे तुम्हारा आगमन शुभ है में श्रोताओं को राम की महिमा का ज्ञान कराया।

रचना गोयल की कविता कहे केशव,हे पार्थ! तुम गांडीव अपना उठा लेना, यह सब तो निर्लज्ज हैं,प्रेम वाणी ये ना जाने से लोगों में जोश भर दिया। शन्नो श्रीवास्तव की कविता होठों पर है सवाल बहुतेरे और कुछ जज्बात भी है,पर खुल नहीं पाते होंठ अब अपने ही बच्चों के सामने,क्योंकि अब बुढ़ापा है हमारा ने जहां आजकल के बुजुर्गों की पीड़ा को दर्शाया वही प्रतिभा चौहान की कविता सूखे पत्तों की ढेर सी तेरी यादें ने अपनों की याद दिला दी।

डॉक्टर सलोनी चावला की कविता वक्त दिखता नहीं लेकिन सब कुछ दिखाता है,होता नहीं महसूस पर महसूस कराता है और माधुरी मिश्रा की कविता जीव की पूजा जरा प्राणी तुम करके देखो और कुछ ना सही अपनी श्रद्धा तो तुम को दे सकता है, से वक्त और जीव की महत्ता को बताया। बृजेश मालवीय योगेश्वर की रचना गर भरोसा खुद पर है तो तूफानों के बीच तुम दीप जला सकते हो,हिम्मत व श्रम के बल पर राई को पहाड़ व पहाड़ को राई बना सकते हो ने श्रोताओं में अपनी मंजिल पाने का जुनून पैदा कर दिया।

कार्यके्रम में सबसे छोटे कवि प्रद्युम्न आर्य आकर्षण का केंद्र रहे। परिवार के महत्व को बताने वाली उनकी कविता ने उनके रोचक प्रदर्शन और ओजपूर्ण वाणी के कारण एक अलग ही समां बांध दिया। कार्यक्रम की आयोजक और वेलफेयर की संरक्षिका डॉक्टर प्रीता पंवार ने राष्ट्रीय अध्यक्षा प्रणीता प्रभात की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह समाज के लिए बहुत अच्छा कार्य कर रही है।

एकला चलो की तर्ज पर खुद ही वह अपने पथ पर अग्रसर है और समाज की दशा और दिशा बदलने के लिए प्रगतिशील है। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से अपील की कि वह सब आगे आए और वेलफेयर की सदस्यता ग्रहण कर समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि वह आजीवन वेलफेयर द्वारा दिए गए पद का मान रखेंगी और जहां तक संभव होगा वेलफेयर के हित में कार्य करेंगी। वेलफेयर के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विजेंद्र शर्मा ने कहा की किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे पहले फंड की जरूरत होती है।

तो वह इसके लिए अपना पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने अध्यक्षा प्रणीता प्रभात का आभार व्यक्त किया और कहा कि वह वेलफेयर के उत्थान के लिए हमेशा अग्रसर रहेंगे। संस्थापिका एवं राष्ट्रीय अध्यक्षा प्रणीता प्रभात ने कार्यक्रम के अंत में सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया और कहा कि सभी लोग अपना कीमती समय निकालकर कार्यक्रम में उपस्थित हुए और कार्यक्रम को सफल बनाया इसके लिए वह तहे दिल से सबकी आभारी है।

उन्होंने कार्यक्रम की सफलता के लिए डॉक्टर प्रीता पंवार,डॉक्टर आर.के.श्रीवास्तव,विजेंद्र शर्मा और विमल फरीदाबादी को बधाई दी और उनको धन्यवाद कहा। उपस्थित लोगों से उन्होंने कहा कि अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी आगे भी ऐसे सुंदर कार्यक्रमों का आयोजन करती रहेंगी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद से जजपा प्रत्याशी नलिन हुड्डा ने दाखिल किया अपना नामांकन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:जजपा के प्रत्याशी नलिन हुड्डा ने हरियाणा के पूर्व …