Breaking News

प्रत्येक देशवासी के लिए वरदान साबित हो रही है एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना:अनूप धानक

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के राज्यमंत्री अनूप धानक ने कहा कि एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना आज पूरे देश के लिए वरदान साबित हो रही है। रोजगार के लिए अपना गांव व प्रदेश छोडक़र दूसरी जगह जाने वाले लाखों लोग आज हरियाणा व देश के अन्य हिस्सों में योजना का लाभ ले रहे हैं।3

फरीदाबाद जिला में ही दूसरे प्रदेशों से आकर रोजगार करने वाले 4619 लोगों ने जनवरी माह में राशन लिया था और अब अक्टूबर में 9831 लोगों ने अक्टूबर माह में इस योजना का लाभ लिया है।

अनूप धानक शुक्रवार को सेक्टर-16 स्थित गुर्जर भवन में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के लाभार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों के हित की इस सबसे बड़ी योजना का 9 अगस्त 2019 में शुभारंभ किया था।

इसके बाद कोविड महामारी में इस योजना ने देश के आम आदमी के हित में सबसे बड़ा काम किया। आपदा के उस दौर में इस योजना से लाखों लोगों ने लाभ लिया। उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना सार्वजनिक वितरण प्रणाली में बदलाव लाने की दिशा में ऐतिहासिक कदम है।

उन्होंने कहा कि राशन की पोर्टेबिलिटी एनएफएसए लाभार्थियों को और अधिक आत्मनिर्भर बना रही है और आज बहुत की कम समय में इसे देशभर के सभी 36 राज्यों व केंद्र शासित राज्यों में लागू किया जा चुका है। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि एनएफएसए लाभार्थियों जिनमें विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों को दावा करने की अनुमति देता है। इस योजना में घर पर उनके परिवार के सदस्य यदि है तो वह एक ही राशन कार्ड पर शेष अनाज राशि का दावा कर सकता है।

कार्यक्रम में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक मुकुल कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना प्रत्येक देशवासी के लिए सबसे बेहतरीन योजना है। उन्होंने सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि अब आपको रोजगार के लिए कहीं भी जाना हो आपको हर जगह समय से सरकार की योजना का लाभ मिलेगा।

कार्यक्रम में निदेशक खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग भारत सरकार सुनील सचदेवा ने कहा भारत सरकार द्वारा इस योजना को लेकर उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। विभाग के भारत सरकार के प्रिंसिपल एडवाइजर पंकज मिश्रा ने सभी लाभार्थियों से सवाल-जवाब किए।

अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा ने सभी का स्वागत किया। वहीं एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल ने सभी का धन्यवाद किया। राज्यमंत्री अनूप धानक ने इस अवसर पर योजना के लाभार्थियों को सम्मानित भी किया। इस अवसर विभाग की उप निदेशक डॉ.मेघना कंवर,डीएफएसपी सीमा शर्मा,गुरुग्राम से डीएफएससी अनिल कुमार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी,राशन डिपो संचालक व योजना के लाभार्थी मौजूद थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद से जजपा प्रत्याशी नलिन हुड्डा ने दाखिल किया अपना नामांकन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:जजपा के प्रत्याशी नलिन हुड्डा ने हरियाणा के पूर्व …