Breaking News

“संभावनाओं का शास्त्र है ज्योतिष वास्तु एवं कर्मकांड”

रिपोर्ट योगेश श्रीवास्तव

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के संस्कृत तथा प्राकृत भाषा विभाग के ज्योतिष वास्तु एवं कर्मकांड पीजी डिप्लोमा कोर्स का औपचारिक उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर राजेश सिंह ने शुक्रवार को विभाग में किया।

उन्होंने कहा कि ज्योतिष एवं कर्मकांड संभावनाओं का शास्त्र है। आधुनिक समय में एक प्रोफेशनल कोर्स के रूप में हमारे सम्मुख है। तिथि, नक्षत्र, ऋतु, अयन आदि को निर्धारित करने वाला ज्योतिष शास्त्र है। ज्योतिष शास्त्र विषयक साहित्य की बात करें तो एक लाख से अधिक प्राचीन पाण्डुलिपियाँ प्राप्त होती है।

इसके द्वारा समय की गणना की जाती है। सूर्योदय, सूर्यास्त, सूर्य एवं चंद्र ग्रहण, ग्रहों की स्थिति एवं युति, ऋतु परिवर्तन आदि के बारे में युगों युगों से जानने का एकमात्र माध्यम ज्योतिष है। भविष्य और अतीत की घटनाओं की सटीक गणना भी ज्योतिषशास्त्र के आधार पर विद्वान करते आए हैं। भूकंप बाढ़ आदि प्राकृतिक आपदाओं के होने की संभावना भी ज्योतिष व्यक्त करता है। अतः इसे सामुद्रिक विज्ञान भी कहा जाता है।

कुलपति ने कोर्स की विशेषताएं एवं महत्व बताते हुए विश्वविद्यालय स्तर पर इन तीनों विषयों के प्रथक प्रथक दो क्रेडिट के माइनर कोर्स बनाकर के अनिवार्य रूप से प्रत्येक कोर्स के साथ लागू करने की बात कही। मुख्य अतिथि के रूप में विख्यात ज्योतिषी श्री नरेंद्र देव उपाध्याय ने ज्योतिष को जीने की बात की और हर्ष व्यक्त करते हुए अपना समय देने का विश्वास दिलाया। विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित अधिष्ठाता कला संकाय प्रोफ़ेसर नंदिता आई पी सिंह ने कहा इस क्षेत्र का प्रथम प्रमाणित पाठ्यक्रम है जिससे क्षेत्र लाभान्वित होगा और ज्योतिषियों की प्रामाणिकता सिद्ध होगी । विभागाध्यक्ष प्रो दीपक प्रकाश त्यागी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस कोर्स की अनुदेशक श्रीमती शर्मीली जायसवाल ने कोर्स की विषय वस्तु की स्थापना की । कार्यक्रम का संचालन विभागीय सहायक आचार्य डॉ लक्ष्मी मिश्रा ने तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ देवेंद्र पाल ने किया। कुलगीत डॉ पूजा मिश्रा ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के चीफ डॉक्टर प्रो सतीश चंद्र पांडेय, अध्यक्ष भूगोल विभाग प्रो एसके सिंह, हिंदी विभाग के प्रो राजेश मल्ल व अन्य विभागों के गणमान्य शिक्षक उपस्थित रहे।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

नामांकन के पांचवे दिन 08 प्रत्याशियों ने नामांकन किया. बहुजन समाज पार्टी से संदेश यादव ने 02 सेट में नामांकन किया

    Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव देवरिया (सू0वि0) 13 मई।  लोकसभा …