Breaking News

हमारे द्वारा दान किए गए रक्त से कई लोगों की जान बचती है:विजय प्रताप

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:सैनिक कॉलोनी सेक्टर-49 मे वृक्ष रोपण एक पहल व पर्यावरण संरक्षण संस्था के द्वारा थैलीसीमिया बच्चो के लिए रक्तदान रविवार को आयोजन किया गया। शिविर में 130 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस मौके पर कांग्रेसी नेता विजय प्रताप,निवर्तमान पार्षद राकेश भड़ाना,राजू अरोड़ा, गुलशन गाबा,समाजसेवी विमल खंडेलवाल,आईएमए के पूर्व प्रधान डॉ.पूनीता हसिजा,पूर्णिमा रस्तोगी,रमेश अग्रवाल,गौरव अरोड़ा,सुनील भारद्वाज,गुलशन गाबा,सुधीर शर्मा आदि गणमान्य लोगों उपस्थित थे। इस मौके पर विजय प्रताप ने रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि हमारे दान किए गए रक्तदान से कई लोगों की जिंदगी बचती है। रक्तदान का कितना महत्व है इसका अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई निकटतम व्यक्ति जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा होता है। रक्तदान कर हम जहां एक ओर किसी की जान बचाते हैं वहीं दूसरी ओर इससे जबर्दस्त आत्म संतुष्टि मिलती है। उन्होंने कहा कि कई लोग रक्तदान को लेकर फैली भ्रांतियों के कारण रक्तदान करने से कतराते हैं जबकि इससे कोई हानि नहीं होती बल्कि कई प्रकार लाभ होते हैं।

अत: हम सभी को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए। इस मौके पर निवर्तमान पार्षद राकेश भड़ाना ने कहा कि रक्तदान दुनिया का सबसे बड़ा दान है और रक्तदान करने से हमारा स्वास्थ तो ठीक रहता ही है और इसके द्वारा हम किसी का जीवन भी बचा सकते है,तो हम सभी को बढ़-चढ़ कर आगे आना चाहिए और रक्तदान अवश्य करना चाहिए। समाजसेवी विमल खंडेलवाल ने कहा कि शिविरों के माध्यम से रक्तदान होने पर ही ब्लड बैंक में पर्याप्त रक्त उपलब्ध रहता है। वृक्ष रोपण एक पहल व पर्यावरण संरक्षण संस्था ने रक्तदान शिविर लगाकर प्रेरणादायी कार्य किया गया है। पीड़ितों की सेवा से बढ़कर कोई दूसरा कार्य नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि रक्तदान इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका किसी फैक्ट्री में निर्माण नहीं हो सकता।

 

आकस्मिक रूप हुई दुर्घटना में घायल और गंभीर रूप से पीडि़तों का जीवन बचाने के लिए दान किया गया रक्त ही काम आता है। अत:हमें रक्तदान के तत्पर रहना चाहिए। आईएमए के पूर्व प्रधान डॉ.पूनीता हसिजा ने लोगो को रक्तदान का महत्व बताते हुए कहा कि रक्तदान का अर्थ सिर्फ खुद के दान से नही होता बल्कि रक्तदान से अभिप्राय किसी जरूरतमंद को जीवन के दान से है,साथ ही आप जरूरतमंद व्यक्ति और उसके परिवार वालों को खुशियां भी दान में देते हो.इससे आपको ऐसी खुशी मिलती है जिसे बयां नही किया जा सकता। उन्होंने कहा कि सोचों कि अगर हमारे सामने कोई व्यक्ति अपनी मौत से लड़ रहा होता है और आप उसके जीवन को बचाने में उसकी सहायता करते हो तो इस से बड़ा पुण्य का कार्य कोई नही हो सकता इसलिए हम सभी को रक्तदान अवश्य करना चाहिए।

 

शिविर की आयोजक पूर्णिमा रस्तोगी,गौरव अरोड़ा,सुनील भारद्वाज,गुलशन गाबा,सुधीर शर्मा एवं रमेश अग्रवाल ने आए हुए सभी लोगो का आभार व्यक्त किया और कहा कि रक्तदान करने से ना सिर्फ आप सामने वाले के जीवन को बचाते हो बल्कि ये आपके लिए भी कई तरह से लाभदायक होता है और इस से आपको हार्ट अटैक,कैंसर,और अन्य कई प्रकार की बीमारीयों से लडऩे की क्षमता मिलती है। उन्होंने कहा कि हम लोगो का रक्तदान के साथ साथ अधिक से अधिक पेड़ भी लगाने चाहिए ताकी स्वच्छ हवा लोगो को मिलती रहे औरा हमारी संस्था लगातार लोगों को जागरूक कर रही है पेड़ लगाने के लिए और हम लगाता ऐसे ही लोगो की सेवा करते रहेंगे क्योंकि नर सेवा ही नारायण सेवा है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डीपीएस ने 99.5 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को किया सम्मानित

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद में जेइर्ई एडवांस 2024 के हाल …