Breaking News

एन०सी०सी० कैडेट्स द्वारा पुनीत सागर अभियान का आयोजन किया गया

 

रिपोर्ट ब्यूरो

 

अभियान का उद्देश्य लोगों को स्वच्छ भारत के बारे में जागरूक करना है – डॉ० मनोज गौतम

 

गोरखपुर। 15 यू०पी० गर्ल्स बटालियन की एन०सी०सी० कैडेट्स द्वारा आज पुनीत सागर अभियान का शुभारम्भ किया गया। जिसका उद्देश्य जन सामान्य को नदियों और अन्य जल निकायों को प्लास्टिक और अन्य अपशिष्ट पदार्थों से साफ रखने के लिये शिक्षित करना है।

एन०सी०सी० कैडेट्स को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ० मनोज गौतम निदेशक बौद्ध संग्रहालय ने कहा कि पुनीत सागर अभियान का उद्देश्य स्थानीय लोगों को स्वच्छ भारत

के बारे में जागरूक करना है और उन्हें संवेदनशील बनाना है।

विशिष्ट अतिथि श्री पुष्पदन्त जैन दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री और व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष ने कैडेट्स के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि पुनीत सागर अभियान की शुरूआत एन०सी०सी० द्वारा देशव्यापी अभियान के रूप में शुरू किया गया है इसका उद्देश्य नदियों, झीलों सहित जल निकायों में मौजूद प्लास्टिक तथा अन्य कचरों से साफ रखने के महत्व के बारे में स्थानीय आबादी के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिये की गई थी।

इसके पूर्व चन्द्रकान्ति रमावती देवी आर्य महिला पी०जी० कॉलेज, सेण्ट एण्ड्रयुज कॉलेज, सेण्ट जोसेफ कॉलेज फॉर वूमेन महाराणा प्रताप रमदत्तपुर के लगभग 100 कैडेट्स द्वारा राप्ती नदी के रामघाट और गोरक्षघाट के पास लगे तटीय किनारों की साफ-सफाई की गई। और वहा से एकत्रित प्लास्टिक कचरे तथा अन्य कचरे को एकत्रित करके नगर निगम से आई हुई गाड़ियों में एकत्रित करके रिसाईकल के लिए भेजा गया।

इस अवसर पर सी०आर०डी० पी०जी० की एन०सी०सी० अधिकारी लफ्टिनेंट डॉ० अपर्णा मिश्रा, डॉ० रेखारानी शर्मा, सेण्ट एण्ड्रयूज की एन०सी०सी० अधिकारी लफ्टिनेंट डॉ० निधि लाल 15 यू०पी० गर्ल्स बटालियन से सुबेदार मेजर अरूण ठाकुर, नायब सुबेदार पी0के0 तिवारी, नायक घनश्याम, महाराणा प्रताप रमदत्तपुर की सी०टी०ओ० डॉ० मॉगलिका इत्यादि उपस्थित रहे।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

देवरिया – जिलाधिकारी एवं एसपी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत नामांकन कक्ष का किया निरीक्षण

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव देवरिया, (सू0वि0) 24 अप्रैल। लोकसभा सामान्य निर्वाचन …