Breaking News

गड्ढों में सड़क या फिर सड़क में गड्ढे,हादसों को निमंत्रण।

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। यूं तो बड़हलगंज उपनगर में प्रवेश करने वाली सभी सड़कें पूरी तरह ध्वस्त हो गयी हैं।इन्हें सड़क समझ कर सरपट भागने की कोशिश जान लेवा हो गयी है। कारण कि गड्ढे में सड़क है, या फिर सड़क में गड्ढे यह पता ही नहीं चलता। इनमें कुछ तो डेंजर जोन के रूप में मुंह बाए खड़ी है। हालत ऐसी है कि सड़कों पर कभी नाबदान का पानी जमा रहता है, तो कभी बारिश का।
ऐसे में इन गड्ढों वाली सड़कों की हालत ऐसी बन चुकी है कि सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी। हास्यास्पद तो यह कि लाखों खर्च कर बनाई गयी इन सड़कों की दशा और दुर्दशा को देखने वाला कोई नहीं है। दिन के समय में तो फिर भी गनीमत है, पर रात में तो इन सडकों से गुजरना बिल्कुल ही सम्भव नहीं है।
उपनगर बड़हलगंज के प्रवेश द्वार के रूप में शुमार अम्बेडकर तिराहे की मेन सड़क पर काफी बड़ा गड्ढ़ा बना है। हल्की बारिश में ही यहां पानी भर जाता है।गाड़ियों के भारी आवागमन के कारण इस गड्ढे का आकार बढ़ गया।इधर भारी बरसात के चलते इसकी हालत और बिगड़ रही है।पैदल यात्रियों का इस तरफ से गुजरना असम्भव हो गया है तो दो पहिया सवार गिर कर चुटहिल हो रहे हैं।इसीप्रकार एन एच 29 पर स्थित भगवती लाज से संसारपार होते मरवट-दुर्गापुर-चौतीसा मार्ग की हालत और दयनीय है।दर्जनों गांवों को जोड़ने वाली यह सड़क अपनी दुर्दशा पर आंशू बहा रही है।एन एच से उतरते ही लगभग सौ मीटर सड़क पूरी तरह गड्ढों में तब्दील हो गयी है।सड़क के दोनों तरफ बने मकानों के चलते सड़क काफी नीचे हो गयी है जिससे बरसात के पानी का जमाव जबरदस्त हो जा रहा है।इतना ही नहीं,अपने दरवाजे व घरों को बरसाती पानी के जमाव से बचाने के लिए सड़क के पश्चिमी तरफ के मकानमालिक कच्ची नाली बना पानी इसी सड़क पर गिरा रहे हैं।इस सड़क से दर्जनों गांवों के सैकड़ों लोग दो पहिया, चार पहिया वाहनों से रोजाना गुजरते हैं।परिणामस्वरूप गड्ढों की चौड़ाई व लंबाई में प्रतिदिन इजाफा होता रहता है।कीचड़ व मिट्टी से भरे इस सड़क के गड्ढों में आये दिन लोग गिर कर घायल हो रहे हैं।पैदल यात्रियों के कपड़े सड़क पर चलने वाले वाहनों के छीटों से खराब हो जा रहे हैं।इन सड़कों की दुर्दशा के बावत लोक निर्माण विभाग गोरखपुर के सहायक अभियंता जयशंकर प्रसाद से वार्ता करने पर उन्होंने बताया कि अम्बेडकर तिराहे वाली सड़क का टेंडर प्रकाशित हो गया है।अभी फाइनल नहीं हुआ है।फर्म क्लीयर होते ही कार्य शुरू हो जाएगा।

About IBN NEWS

Check Also

मवई अयोध्या – प्रथम मतदान को लेकर कॉफ़ी उत्साहित हैं प्रथम मतदाता

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 29 अप्रैल – आगामी लोकसभा चुनाव में रूदौली क्षेत्र …