Breaking News

जिले में अवैध पैथोलॉजी लैबों की भरमार

 

अंबेडकरनगर ब्यूरो चीफ मुकेश मिश्र IBN NEWS

आखिर किसकी मेहरबानी से चल रहे है धड़ल्ले से ये अवैध सैकड़ों पैथोलॉजी कौन है इनका रहगुजर

क्या स्वास्थ विभाग जानबूझकर कर रहा इनकी अनदेखी या कही कमाई का मोटा रास्ता तो नही स्वास्थ विभाग के लिए ये अवैध तरीके से संचालित सैकड़ों पैथोलॉजी लैब

अंबेडकरनगर 16 मार्च – जिले में स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता से जिले में फर्जी पैथलॉजी लैब का कारोबार खूब फलफूल रहा है।
जिले में अवैध पैथोलॉजी लैब की बाढ़ सी आ गई है। कलेक्शन सेंटर की आड़ में धड़ल्ले से अवैध पैथोलॉजी लैबों का संचालन किया जा रहा है। जिला मुख्यालय में ही जगह-जगह पैथोलॉजी लैब खोल ली गई हैं और इनकी संख्या में तेजी से इजाफा भी होता जा रहा है। बिना रजिस्ट्रेशन व अधिकृत मान्यता न होने के बावजूद संचालित हो रहीं पैथोलॉजी लैबों की जानकारी होने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।शहर में डॉक्टरों के क्लीनिक व नर्सिंग होम के आसपास कुकुरमुत्ते की तरह उपजे पैथोलॉजी लैबों में जहां एक तरफ मरीजों का आर्थिक शोषण होता है,

वहीं उनके द्वारा किए गए जांच की गलत रिपोर्ट होने से मरीजों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। केवल शहर में दो सौ से अधिक पैथोलॉजी लैब संचालित हो रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग के पास पूरे जिले में रजिस्टर्ड पैथोलॉजी लैब की संख्या बताने से कतराते हैं। जानकारों का कहना है कि शहर में पांच पैथोलॉजी जांच घर ही एमडी पैथोलॉजिस्ट द्वारा चल रहे हैं। इसके अलावा जो पैथोलॉजी लैब हैं वे एमबीबीएस डॉक्टरों की देखरेख में संचालित हैं। वहीं कुछ लैब टेक्नीशियनों द्वारा भी पैथोलॉजी लैब चलाए जा रहे हैं।

लेकिन सबसे संख्या वैसे पैथोलॉजी लैबों की है जिन्हें न तो डॉक्टर चला रहे हैं ना एलटी। ऐसे पैथोलॉजी लैब फर्जी तरीके से संचालित हो रही है। जिले में ऐसे पैथोलॉजी लैबों की संख्या काफी अधिक हैं। केवल अस्पताल रोड़ में ही दर्जनों ऐसे लैब संचालित हैं जिनपर कहीं कोई साइन बोर्ड तक नहीं लगा है। ये डॉक्टरों के पास कार्यरत स्टॉफ की मिलीभगत से मरीज को लैब तक लाते हैं।
जिले में कुछ ऐसे पैथोलॉजी लैब भी चल रहे हैं जो किसी ऐसे डॉक्टर के नाम पर रजिस्टर्ड है जो यहां रहते तक नहीं है। उन लैबों में नौसिखिए खून निकाल रहे हैं। जांच कर रहे हैं और रिपोर्ट भी बनाकर दे दे रहे हैं। इतना ही नहीं उस रिपोर्ट पर किसी डॉक्टर का हस्ताक्षर ले लेते हैं। ये डॉक्टर कौन होता है कोई नहीं जानता। सभी की रिपोर्ट में किसी न किसी डॉक्टर का हस्ताक्षर रहता है। जबकि ऐसे कई जांच हैं जो सिर्फ एमडी (पैथोलॉजी) ही कर सकते हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज में भारत की सीमाएं हुई सुरक्षित:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर ने कांग्रेस …