Breaking News

धरा दिवस पर पौधरोपण व पेटिंग प्रतियोगिता

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:विश्व धरा दिवस के अवसर पर राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद की जूनियर रेडक्रॉस,सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और गाइड्स ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में अध्यापकों ने पौधरोपण किया और छात्र छात्राओं की पेटिंग और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

पौधरोपण करते हुए जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि पृथ्वी पर रहने वाले असीमित जीव जंतुओं और पेड़ पौधों को बचाने तथा सम्पूर्ण विश्व में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ 22 अप्रैल को धरा दिवस मनाना प्रारंभ किया गया था। 1970 में प्रारंभ की गई इस परंपरा को विश्व ने खुले हृदय से अपनाया और आज सपूर्ण विश्व में प्रति वर्ष पृथ्वी दिवस के अवसर पर धरा की धानी चूनर को बनाए रखने और हर तरह के जीव जंतुओं को पृथ्वी पर उनके अधिकार का स्थान सुरक्षित रूप में देने का संकल्प लिया जाता है।

भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भी इस दिन का विशेष महत्व है। इसी दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने देश सेवा के लिए भारतीय सिविल सेवा की नौकरी से त्यागपत्र दिया था। प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि वृक्षारोपण से ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को घटाने,प्रदूषण से मुक्ति पाने,भू क्षरण को रोकने एवं सभी के लिए आवास बनाने में सहायता मिलती है। युवाओं और बच्चों के साथ मिलकर हम अपनी धरा के संरक्षण के नए नए माध्यम अपना सकते हैं। विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि अब न तो हमें चि‍ड़ियों की चहचहाहट सुनाई देती है और न ही हमारे घर के आसपास आसमान में धवल पक्षियों की पंक्तियां ही नजर आती हैं।

हमें कुछ ऐसा करना पड़ेगा ताकि कि स्थानीय पक्षियों की संख्या बढ़ने को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी छत पर उनके लिए घोंसला बनाएं या उनके दाने चुगने और पीने के पानी की व्यवस्था करें ऐसा कर के हम पारिस्थितिक प्रणाली में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। पर्यावरण बचाने के लिए सबसे आवश्यकता है कि हम पहले पर्यावरण के बारे में अधिक से अधिक जानें और जागरूक हों।

धरा दिवस पर्यावरण के बारे में सीखने तथा यह जानने के लिए अनुकूल समय है कि हम किस प्रकार से पर्यावरण को संरक्षित रख सकते हैं। सभी प्राध्यापको ने पेटिंग प्रतियोगिता और स्लोगन लेखन में सक्रिय योगदान किया। इस अवसर पर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा,प्राध्यापक रविंद्र, संदीप,पवन कुमार,अमित चौहान और धर्मपाल सहित जेआरसी सदस्य छात्रों ने पौधरोपण में अमूल्य योगदान दिया। पेंटिंग और स्लोगन लेकर कल जागरूकता रैली का भी आयोजन किया जाएगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डमी वॉलंटियर्स को भेज चेक पॉइंट्स का किया जाएगा निरक्षण:लोकसभा निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि आदर्श आचार संहिता …