Breaking News

संविधान दिवस पर विधि विभाग ने संविधान के मूल्यों के प्रति जागरूकता के लिए आयोजित की प्रतियोगिताएं

 

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में विधि विभाग द्वारा संविधान दिवस 26 नवम्बर के उपलक्ष्य में दो दिवसीय सामरोह के आयोजन का शुभारम्भ विधि संकाय में किया गया। आयोजन में कार्यक्रमों की ऋंखला में पहले पोस्टर प्रतियोगिता फिर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसी क्रम में विधि संकाय भवन में वाद विवाद प्रतियोगिता हुई जिसका विषय “पंथनिरपेक्षता भारतीय लोकतन्त्र की रीढ़ है” पर आधारित था। कार्यक्रम में विधि विभाग के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग किया। सभी कार्यक्रमों में निर्णायक मंडल थे और कार्यक्रम संयोजक डॉ टी एन मिश्र ने बताया की 26 नवम्बर के संविधान दिवस पर आयोजित मुख्य व्याख्यान के उपरांत सभी विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

सभी शैक्षणिक कार्यक्रमों में निर्णायक मंडल की भूमिका में विश्वविद्यालय के विभिन्न आचार्य गण उपस्थित थे।पोस्टर एवं रंगोली प्रतियोगिता के लिए ललित कला विभाग के सहायक आचार्य डा॰प्रदीप साहनी व डा॰गौरी शंकर चौहान जी, वाद विवाद प्रतियोगिता में हिंदी विभाग के प्रो॰ राजेश मल्ल एवं अंग्रेज़ी विभाग के वरिष्ठ आचार्य प्रो॰ अजय कुमार शुक्ल जी के साथ ही विधि विभाग के आचार्य गण प्रो॰ जितेंद्र मिश्र, प्रो ॰ चंद्रशेखर एवं प्रो ॰ अहमद नसीम थे ।वाद विवाद प्रतियोगिता के समाप्त होने के उपरान्त आशीर्वचन के रूप में प्रो॰ अजय कुमार शुक्ला जी ने कहा की आज वह एक ऐसे कार्यक्रम के साक्षी हैं जो विधि विभाग के स्थापित मर्यादा की नींव को और मजबूत करता है

साथ ही उन्होंने कहा की प्रतियोगिता में भाग लेना ही अपने आप में एक बड़ी बात है जीतना और हारना महत्व नहीं रखता और उन्होंने सोहन लाल दिवेदी की कविता “कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती “को उद्धृत करते हुए बच्चों का प्रोत्साहन किया। सभी कार्यक्रम विधि विभाग के अध्यक्ष एवं अधिष्ठाता प्रो॰ चंद्रशेखर के निर्देशन में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विधि विभाग के सहायक आचार्य डॉ॰वेद प्रकाश राय ,डॉ॰सुमन लता चौधरी,श्रीमती वंदना सिंह,डॉ॰ओम् प्रकाश सिंह, डॉ॰मनीष राय ,डॉ॰शैलेश सिंह ,डॉ॰शिव पूजन सिंह ,डॉ॰हरीश चंद्र पांडेय,डॉ॰रजनीश श्रीवास्त ,डॉ॰अभय चंद मल्ल ,डॉ॰आशीष कुमार शुक्ला ,श्री अलोक कुमार ,अमित कुमार दुबे ,जय प्रकाश आर्या ,राम कृष्ण त्रिपाठी ,डॉ॰पंकज सिंह , सौरभ यादव ,अविनाश पाण्डेय,आदि लोग उपस्थित थे ।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

अयोध्या में ट्रस्ट को सौंपी गईं शालिग्राम शिलाएं

अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा 51 वैदिक आचार्यों ने विधि विधान से किया पूजन-अर्चन नेपाल से …