Breaking News

नपाप ईओ ने जनजागरूकता रैली निकालकर मनाया विश्व शौचालय दिवस

 

विश्व शौचालय दिवस पर चेयरमैन व ईओ ने सभी शौचालयों का किया निरीक्षण

मीरजापुर। एक स्वस्थ और सुरक्षित जीवन के लिए टॉयलेट यानी शौचालय का होना बेहद ज़रूरी है। शौचालय न सिर्फ हमारे जीवन को बचाते हैं बल्कि कई तरह की बीमारियों को रोकने में मदद करता हैं।

विश्व शौचालय दिवस के शुभ अवसर पर दिन शनिवार को नपाप अहरौरा अधिशासी अधिकारी रामदुलार यादव ने दर्जनों नपाप कर्मचारी व सभासदों के साथ नगर में जनजागरूकता रैली निकालकर नागरिकों को अच्छा संदेश दिया।

वही अधिशासी अधिकारी अहरौरा रामदुलार ने बताया कि शौचालय न सिर्फ हमारे जीवन को बचाने का काम करते हैं बल्कि कई तरह की बीमारियों के प्रसार को भी रोकने में मदद करते हैं।

खुले में शौच कई बीमारियों को न्योता देता है, इसलिए विश्व शौचालय दिवस वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए प्रेरित करने वाला एक महत्वपूर्ण दिवस है।

चेयरमैन गुलाब मौर्य ने कहा कि भारत में साल 2014 को स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया गया। 2 अक्टूबर को यानी गांधीजी की जयंती के दिन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत मिशन को दो भागों में बांटा गया था।

पहला स्वच्छ भारत ग्रामीण: इसके तहत गांवों में हर घर में शौचालय बनाने और खुले में शौच न करने का लक्ष्य रखा गया था। वहीं दूसरा था स्वच्छ भारत: शहरी।

इस मिशन का मक़सद था यह सुनिश्चित करना कि घरों के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर भी शौचालय हों।

साथ ही फोकस कूड़ा-कचरा प्रबंधन पर भी है।
इस दिन का उद्देश्य है ऐसे लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना जिनके पास आज के ज़माने में भी सुरक्षित और स्वच्छत शौचालय नहीं है और वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई शुरू करना है।

इस शुभ अवसर पर नगर पालिका परिषद अहरौरा अध्यक्ष गुलाब मौर्य व अधिशासी अधिकारी रामदुलार सभासद आनंद कुमार, कृष्णा तिवारी, इरशाद आलम, सभासद पति मुरारी यादव कर्मचारी बड़े बाबू संजय कुशवाहा, नीतीश केशरी, बबलू सोनकर, चंदन प्रजापति, राजकुमार, आशीष, मनोरमा सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – भव्य उद्घाटन व विशाल भण्डारे का किया गया आयोजन

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या – मवई थाना क्षेत्र के ग्राम सभा सड़वा में …