Breaking News

मवई अयोध्या – उमस भरी चिपचिपाती प्रचंड गर्मी का तांडव चरम पर, आम जनमानस व पशु पक्षी बेहाल

 

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

अयोध्या 29 मई – मौसम के बदलते मिजाज ने मौजूदा समय आम जनमानस का जीना दुश्वार कर दिया है, सबसे बड़ी समस्या मजदूर पेशा ग्रामीण पशुपालकों को है,एक ओर श्रमिकों के समक्ष जहां आर्थिक व्यवस्था चरमरा गई है वहीं दूसरी ओर पशुपालकों के समक्ष पशुओं की व्यवस्थित रखरखाव की सरदर्दी बनी हुई है, इस प्रचंड गर्मी ने जीव, जंतुओं ,पशुओं जंगली जीवों का जीना मुहाल कर दिया है, इन जीव जंतुओं पशुओं को खेतो, बागो, जंगलों में इधर-उधर भागते हुए देखा जा सकता है, यहां बताना उचित होगा कि प्रचंड गर्मी की उमस इतनी बढ़ गई है कि विभिन्न प्रजातियों के हरे-भरे पेड़ों दुधारू वृक्षों पौधों के पत्तों यहां तक की टहनियों की चमक मुरझाती नजर आ रही है, मजदूर पेशा श्रमिकों को श्रम करते समय बदन से बह रहे पसीना को पोछते पोछते बुरा हाल हो रहा है, उल्लेखनीय तथ्य है कि शासन की मंशा के अनुरूप प्रशासन के दिशा निर्देशन में ग्राम पंचायत के तालाबों पोखरों में जल भरे जाने की व्यवस्था भी तहसील रुदौली क्षेत्र के तालाबों के लिए सफेद हाथी बनकर रह गई है, क्षेत्र के दर्जनों तालाबों में पानी का एक बूंद भी नहीं धूल उड़ते कभी भी देखा जा सकता है।

जिसके चलते जीव जंतुओं पशुओं तथा पक्षियों के समक्ष विकट समस्या उत्पन्न हो गई है। तहसील रुदौली के सीमावर्ती कई विकास खंड क्रमशः शुकुल बाजार,सिद्धौर, खंडासा ,अमानीगंज बनीकोडर क्षेत्र के कई तालाब पोखर जल विहीन है ,परंतु जिम्मेदारों के कान पर जूं नहीं रेंग रही है, आखिर किस विकट समस्या का संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं।

अपने-अपने घरों से अति आवश्यक कार्य को संपन्न करने/ निपटाने हेतु/ गंतव्य स्थान पर जाने और वहां से पुनः गृह आने वाले राहगीरों ,साइकिल/ दुपहिया वाहन चालकों को मौजूदा समय तेज लू के थपेड़ों तथा,प्रचंड गर्मी की मार को झेलना पड़ रहा है, मौजूदा समय सोशल मीडिया पर वायरल हो रही निरंतर खबरों के मुताबिक कानपुर शहर का पारा 48.6 डिग्री सेल्सियस इसी तारतम्यता की कड़ी में आगरा 47.8/ इटावा 45 अलीगढ़/ 44.8/ प्रयागराज 46/हरदोई 44.5 /अयोध्या 42 डिग्री सेल्सियस सहित अलग-अलग नगरों महानगरों में प्रचंड गर्मी के कहर का तांडव बदस्तूर जारी है। जिसका मानव के स्वास्थ्य पर कुप्रभाव पड़ता नजर आ रहा है दिनों दिन बढ़ रही प्रचंड गर्मी को लेकर हर तरफ हाय तोबा मची हुई है।

आखिरकार लोगों की जुबान से अनावश्यक फिल्मी गीत कि वह लाइन निकल पड़ती है ,अल्ला जाने क्या होगा आगे ? मौला जाने क्या होगा आगे ?

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट(उत्तर प्रदेश) अयोध्या तहसील रुदौली इकाई की बैठक सम्पन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS पत्रकार हितों में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय अयोध्या 16 जून …