Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, जिला स्तरीय सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

 

जिले में उल्लेखनीय कार्य करने वाले कार्मिकों को किया पुरस्कृत

महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति रहे जागरूक: सांसद श्री बहेडिया

नारी जो ठान लेती है, उसे करके दिखाती है:जिला प्रमुख

महिलाएं सरकार की किसी भी योजना के लाभ से वंचित ना रहे, बने सशक्त- जिला कलक्टर

बीगोद, 8 मार्च। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दौरान शुक्रवार को नगरपरिषद, टाउनहॉल में जिला प्रशासन, महिला अधिकारिता, महिला एवं बाल विकास व चिकित्सा विभाग के तत्वावधान में जिला स्तरीय सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय समारोह के दौरान मंचस्थ अतिथियों के द्वारा जिले में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों व कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया गया।

जिला स्तरीय सम्मान समारोह के दौरान सांसद श्री सुभाष बहेडिया ने मातृ शक्ति को प्रणाम कर समाज व देश की उन्नती के लिए महिलाओं को सर्वोच्च बताया और महिलाओं को नारी अधिकारों के प्रति जागरूक रहने को कहा।

 

जिला प्रमुख श्रीमती बरजी देवी भील ने नारी शक्ति की महत्ता की जानकारी को साधारण बोलचाल जैसी भाषा, देसी लहजे में प्रस्तुत कर अपनी बात को लोगों के दिलों तक पहुंचाया और कहा कि नारी किसी से कम नही है। नारी जो ठान लेती है, उसे करके दिखाती है।

समारोह में जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने समारोह में विराजित नारी शक्ति को प्रेरित कर कहा कि हमारे देश व समाज में परिवर्तन के लिए महिलाओं को अपने से संबंधित मुद्दों पर अपनी जिम्मेदारी समझकर आगे आना होगा और मिलकर कार्य करना होगा। इस दौरान जिला कलक्टर ने महिलाओं से राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ लेने का आह्वान किया।

महिलाओं के आगे बढ़ने से ही देश की उन्नति संभव

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने अपने संबोधन में कहा कि माताएं बहने अपने बच्चों को संस्कारित कर समाज को अनमोल सेवाएं प्रदान कर रही है। उन्होंने महिलाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा दी व कहा कि महिलाओं के आगे बढ़ने से ही देश की उन्नति संभव है। प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी उषा यादव ने बताया कि महिलाओं की अंतर्दृष्टि उन्हें मजबूत बनाती है। साथ ही उन्होंने महिलाओं को स्वस्थ रहने व भावनात्मक रूप से मजबूत होने की सलाह दी व कहा कि महिलाएं जीवन के लक्ष्य को निर्धारित करें ।

बेटियों के अंतरमन से जुड़े इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर वंदना खोरवाल ने कहा कि विगत समय से महिलाओं ने उत्तरोत्तर प्रगति की है साथ ही अधिकारों का दुरुपयोग न करने की सलाह दी उन्होंने कहा कि महिलाएं आत्मविश्वास मजबूत रखें। बालिकाओं को शिक्षा प्रदान करें तथा महिला सुरक्षा से जुड़ी घटनाओं को रोकने के लिए परिवार में बच्चों को सकारात्मक प्रेरणा दे।

केक काटकर मनाया बेटी जन्मोत्सव

समारोह में जिला कलक्टर श्री मेहता सहित मंचस्थ अतिथियों द्वारा बेटी जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए नन्हीं बालिका का केक काटकर जन्म दिवस मनाया। और बालिकाओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से बेटी-बचाओं, बेटी-पढ़ाओं के संदेश को प्रसारित किया।

महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक नगेंद्र तोलंबिया ने बताया कि कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत डिजिटल जागरूकता अभियान के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया तथा चिकित्सा विभाग की ओर से भी प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सा केंद्रों व मानदेय कर्मियों को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग, चिकित्सा विभाग, राजीविका व अन्य विभागों की महिलाओं ने भाग लिया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सी पी गोस्वामी द्वारा चिकित्सा विभाग की योजनाओं की जानकारी दी गई सहायक निदेशक नगेंद्र कुमार तोलंबिया ने बताया कि कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग की ओर से जिले की 14 कार्यकर्ताओं शाहपुरा प्रियंका धाकड़ मांडल ओमी शर्मा मांडलगढ़ हेमलता सेन सहाडा सुनीता जीनगर आसींद सुशील शर्मा जहाजपुर कौशल्या माली सुवाणा गंगा गाडरी रायपुर यशोदा सालवी बनेड़ा श्रीमती सरिता पारीक करेड़ा नैना देवी बदनोर गेंदा नायक कोटडी चंद्रकला डीडवानीया हुरडा ममता राजपूत भीलवाड़ा शहर ललिता व्यास को5100व 14 सहायिकाओं किस्मत शर्मा सुनीता पारीक गीता बलाई पूजा जाट ललिता शर्मा विष्णु कुमार प्रेम जाट जीनत परवीन संपत्ति वैष्णव अनिता टेलर सावित्री अरोड़ा नेहा वैष्णव मंजू कुमावत सरस्वती शर्माको₹2100 की राशि प्रदान कर माता यशोदा पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम में आकर्षक सांस्कृतिक गतिविधियों की प्रस्तुति भी की गई तथा स्वास्थ्य परीक्षण कैंप का भी आयोजन किया गया व विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन कर विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के दौरान दो बालिकाओं का बेटी जन्मोत्सव मना कर वह हस्ताक्षर अभियान द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया गया व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ डिजिटल संदेश अभियान के विजेता प्रथम स्थान अक्षिता मुंद्रा ₹11000 की राशि द्वितीय स्थान संजू खटीक 5100 की राशि तृतीय स्थान प्रज्ञा छापरवाल₹3100 की राशि से सम्मानित किया गया।

चिकित्सा विभाग की ओर से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राजकीय चिकित्सालय के क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आसींद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिजोलिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शास्त्री नगर निजी चिकित्सालय के क्षेत्र में केसरबाई सोनी हॉस्पिटल भीलवाड़ा अजमेर हॉस्पिटल भीलवाड़ा कृष्णा हॉस्पिटल भीलवाड़ा तथा आशा सहयोगिनी राजकुमारी जीनगर ब्लॉक रायपुर सुनीता भीलवाड़ा शहर गौरा देवी ब्लॉक मंडल को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में संयुक्त निदेशक पशुपालन अलका गुप्ता, टीओ टीना रोलानिया व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

स्वीप गतिविधि के तहत मतदान की शपथ दिलवाई

कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजीविका व अन्य विभागों के कर्मियों ने भाग लिया। स्वीप गतिविधि के तहत मतदान की शपथ दिलवाई गई। रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

राज्य सरकार की मंशानुरूप मांडलगढ़ नगरपालिका प्रशासन ने किया विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण

(प्रमोद कुमार गर्ग) बीगोद– नगर पालिका क्षेत्र हरा भरा रहे व पर्यावरण स्वस्छ रहे राज्य …