Breaking News

फरीदाबाद-इंजीनियरिंग के विकास की कल्पना गणित के बिना नहीं की जा सकती

फरीदाबाद से खुशी वत्स की रिपोर्ट

फरीदाबाद: जेसी बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय वाईएमसीए फरीदाबाद के गणित विभाग द्वारा हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर साइंस इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी‌ (एचएससीएसआईटी) द्वारा प्रायोजित गणित के अनुप्रयोगों पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रोफेसर बीएस संगोष्ठी कुमाऊं विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति राजपूत जी रहे। कार्यक्रम का आरंभ कुलपति प्रोफेसर सुशील कुमार तोमर ने किया।इस अवसर पर कल्कता विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर सुजीत बोस और प्रोफेसर एलआर विरमानी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर और कुलसचिव डॉ सुनील कुमार गर्ग भी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य आधुनिक दुनिया में गणित और इसके अनुप्रयोगों के महत्व पर प्रकाश डालना बच्चों को जीवन में गणित का महत्व बताना और गणित तर्क जीवन में कई समस्याओं को हल करना था।
कुलपति प्रोफेसर तोमर ने अपने अध्यक्षीय भाषण में इस विषय की प्राचीनता का वर्णन किया और आधुनिक दुनिया में गणित और इसके अनुप्रयोगों के महत्व पर प्रकाश डाला उनका मानना है कि इंजीनियरिंग के विकास की कल्पना गणित के बिना नहीं की जा सकती। सत्र को आगे बढ़ाते हुए प्रोफेसर राजपूत ने गणित के क्षेत्र का इतिहास बताया और उपलब्धियों का विवरण दिया उन्होंने वेदों,उपवेदो,वैदिक दर्शन और डार्क एनर्जी की अवधारणाओं को विस्तृत किया।विज्ञान के डीन प्रोफेसर आशुतोष दीक्षित ने आमंत्रित वक्ताओं का स्वागत किया और गणित के महत्व पर बात की।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

भाजपा ने फरीदाबाद को स्मार्ट की जगह बनाया कबाड़ सिटी:महेंद्र प्रताप

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी महेंद्र प्रताप के समर्थन में …