Breaking News

डीडीयूजीयू- 4.60 करोड़ पाठ्य सामग्री का विद्यार्थियों को मिलेगा निशुल्क लाभ

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर। विद्यार्थियों को घर बैठे दुनिया भर के ख्यातिलब्ध लेखकों और प्रकाशकों की किताब मुहैया कराने के नज़रिए से आईआईटी खड़गपुर द्वारा संचालित नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) ने विद्यार्थियों को ई लाइब्रेरी के रूप में ऑनलाइन किताबें उपलब्ध कराई हैं। इस लाइब्रेरी को कोई भी केवल लॉग इन मात्र से एक्सेस कर सकता है। इच्छुक अभ्यर्थी गोरखपुर विश्वविद्यालय के वेबसाइट http://ddugu.ac.in/collectionEResources पर जाकर एनडीएलआई का उपयोग कर सकते हैं। खासबात है कि ई लाइब्रेरी से प्रयोग की जाने वाली लगभग चार करोड 60 लाख पाठ्य सामग्री के लिए स्टूडेंट्स को किसी प्रकार का कोई शुल्क भी नहीं देना है।
कुलपति प्रो राजेश सिंह ने कार्यभार संभालने के बाद से ई लाइब्रेरी की सुविधा विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने पर फोकस रहा है। उन्हीं के कुशल मार्गदर्शन में विद्यार्थियों को ये सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। भारत सरकार द्वारा प्रायोजित ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने एक बहुत ही सराहनीय कदम उठाते हुए ई लाइब्रेरी सभी को उपलब्ध करा दिया है। यहां प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक का स्टडी मैटेरियल उपलब्ध होने के कारण विद्यार्थियों को अच्छे से पढाई और परीक्षा की तैयारी करने का बढिया अवसर मिला है। विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी के अलावा www.ndl.gov.in और www.ndliitkgp.ac.in पर भी जाकर कंटेट को हासिल कर सकते हैं। एनडीएलआई का प्रयोग करने से पहले इन बिंदुओं पर ध्यान देना आवश्यक है। एनडीएलआई पर अगर विद्यार्थी रजिस्टर्ड नहीं है तो पहले खुद को रजिस्टर करें और फिर लॉगिन करें। अगर जो चाहिए वह मैटेरियल न मिले तो ब्राउज बटन का इस्तेमाल करें। इतना करने से आपकों अपनी जरूरत की किताब मिल जाने की पूरी संभावना है।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

देवरिया – आगामी त्यौहार व लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत अर्द्धसैनिक बलों द्वारा क्षेत्र में किया गया पैदल गस्त

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव आज दिनांक 16.03.2024 को जनपद देवरिया में …