Breaking News

42वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल द्वारा वाहिनी के प्रांगण में मनाया गया संविधान दिवस

रिपोर्ट सत्यम श्रीवास्तव रिपोर्टर बहराइच

आज 42वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बहराइच-I के परिसर में दिलीप कुमार, कार्यवाहक कमांडेंट के निर्देशन में संविधान दिवस के इस शुभ अवसर पर भारतीय संविधान की प्रस्तावना को बल के सभी कार्मिकों के समक्ष पढ़ कर सुनाया गया।

दिलीप कुमार कार्यवाहक कमांडेंट द्वारा बताया गया कि संविधान दिवस, जिसे राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है, 26 नवंबर 1949 को भारत के संविधान को अपनाने के सम्मान में मनाया जाता है। यह दिन संविधान में निहित न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के सिद्धांतों को प्रतिबिंबित करने का एक अवसर है।

भारतीय संविधान हमारे राष्ट्र का मार्गदर्शन करने वाले संस्थापक सिद्धांतों को श्रद्धांजलि अर्पित करता है और अर्धसैनिक बल कर्मियों को सलाम करता है जिनकी अटूट प्रतिबद्धता हमारे संविधान में निहित मूल्यों को कायम रखती है।

सशस्त्र सीमा बल, अपने दृढ़ समर्पण के माध्यम से, हमारे देश के लोकतांत्रिक ढांचे की रक्षा करते हुए, कानून और व्यवस्था के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। शांति और सुरक्षा बनाए रखने में बल के अथक प्रयास संविधान की भावना से मेल खाते हैं, जो न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे पर जोर देता है।


सशस्त्र सीमा बल हमारे नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा में बल कर्मियों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देता है। उनका बलिदान और वीरतापूर्ण सेवा उन संवैधानिक आदर्शों का सार प्रस्तुत करती है जो हमारे विविध राष्ट्र को एक साथ बांधते हैं।

बल अपने सभी कार्मिकों के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों को स्वीकार करने के महत्व पर जोर देता है। संगठन उनके अधिकारों की वकालत करने, उचित व्यवहार सुनिश्चित करने और उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए एक ऐसा वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है जो उनकी भलाई को बढ़ावा दे।

बल के सभी जवान हमारे लोकतांत्रिक समाज की आधारशिला हैं, और एस.एस.बी. एक संवाद को प्रोत्साहित करता है जो उनकी आवाज़ को बढ़ाता है। बल कर्मियों के दृष्टिकोण और अनुभवों को समझकर, हम अपने संवैधानिक मूल्यों की नींव को मजबूत करने के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करते हैं।

सशस्त्र सीमा बल राष्ट्र के प्रति सेवा में कार्यरत सभी बल कार्मिकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता है और इस संविधान दिवस पर उनके अधिकारों का समर्थन करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया – अपर पुलिस अधीक्षक देवरिया दक्षिणी द्वारा  विद्यालयों एवं पोलिंग बूथों का स्थलीय/भौतिक निरीक्षण किया गया।आज दिनांक 26.04.2024 को

Ibn news Team DEORIA प्रेस विज्ञप्ति दिनांक 26.04.2024 जनपद देवरिया। अपर पुलिस अधीक्षक देवरिया दक्षिणी …