Breaking News

बुखार, खांसी, जुकाम के लक्षण वाले वाले मरीजों को चिन्हित करेंगी आशा- सीएमओ

 

देवरिया खास से दस्तक अभियान का सीएमओ और डीपीओ ने किया शुभारम्भ

देवरिया(सू0वि0) 10 अप्रैल।  जिले में बुधवार को दस्तक अभियान का शुभारंभ हुआ। सीएमओ डॉ. राजेश झा और डीपीओ कृष्णकांत राय ने देवरिया खास से इसकी शुरुआत की। इस दौरान सीएमओ और डीपीओ ने आशा, आंगनबाड़ी के साथ कुछ घरों में दस्तक देकर बीमारियों से बचाव के प्रति जागरूक किया।

इस अवसर पर सीएमओ डॉ राजेश झा ने कहा कि अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर दस्तक देकर बुखार, खांसी, जुकाम, क्षय रोग, फाइलेरिया, कालाजार के लक्षण वाले मरीजों को चिह्नित करेंगी। सीएमओ ने कहा कि दस्तक अभियान 30 अप्रैल तक चलेगा। इसके तहत जिले में सभी आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार, खांसी, जुकाम, मलेरिया, चिकनगुनिया, क्षय रोग, फाइलेरिया, कालाजार के लक्षण वाले मरीजों सहित कुपोषित बच्चे की सूची तैयार करेंगी।

जिले में कुल 2689 आशा कार्यकर्ताओं की टीम हैं।
डीपीओ कृष्णकांत राय ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कुपोषित तथा अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर पोषाहार उपलब्ध कराएंगी और आवश्यकता पड़ने पर पोषण पुर्नवास केंद्रों पर रेफर किया जाएगा।

इस मौके पर एसीएमओ डॉ संजय गुप्ता, डीएमओ सीपी मिश्रा, अर्बन नोडल अधिकारी डॉ आरपी यादव, डॉ विनीत युवराज, सहायक मलेरिया अधिकारी सुधाकर मणि, एचईओ एलबी चौधरी, डीसीएए राजेश कुमार, उपेंद्र तिवारी सहित आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

संचारी रोगों के खतरे व बचाव की देंगी जानकारी
आशा कार्यकर्ता लोगों को संचारी रोगों के खतरे व बचाव की जानकारी देंगी। नागरिकों को मच्छरों से बचाव के लिए फुल आस्तीन के कपड़े पहनने, मच्छर रोधी क्रीम लगाने, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करने घर के आस-पास एवं घरों में सात दिन से अधिक समय तक किसी भी बर्तन में पानी जमा न होने देने, कूलर में भरे पानी एवं फ्रिज के पीछे की ट्रे, गमलों, टूटे हुए टायर, अन्य बर्तनों के पानी को साफ करने के साथ ही घरों के दरवाजों और खिड़कियों में जाली का प्रयोग करने की सलाह दी जाएगी।
प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – फैजाबाद सीट पर एससी मतदाताओं की भूमिका निर्णायक

चुनावी दंगल   मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS उड़न खटोलो को देखते देखते मतदाता भी गए …