Breaking News

झाँसी: विद्यालयों में तैनात रसोइयों ने अपनी बिभिन्न मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा

विद्यालयों में तैनात रसोइयों ने अपनी बिभिन्न मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा
झाँसी 30 अक्टूबर।महारानी लक्ष्मी बाई रसोईया संघ मऊरानीपुर के तत्वाधान में क्षेत्र के रसोइयों ने मंगलवार को तहसील कार्यालय मऊरानीपुर में धरना प्रदर्शन कर अपनी बिभिन्न मांगों को लेकर एक हस्ताक्षर युक्त मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन उप जिलाधिकारी देवेन्द्र सिंह यादव को सौंपा।
ज्ञापन में बताया गया कि पूरे उत्तर प्रदेश में रसोइयों की तैनाती 40 हजार की संख्या में है। इनकी नियुक्ति प्रधान एवं प्रधानाध्यापक द्वारा प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में की जाती है।
शासन द्वारा मध्यान्ह भोजन योजना में तैनात रसोइयों की तैनाती पिछले 14 वर्षों से है। रसोईया अपनी मांगों को लेकर लगातार संघर्ष कर रही हैं। रसोइयों को मानदेय मात्र एक हजार रुपया दिया जा रहा है। जिससे वह अपने परिवार का भरण पोषण नहीं कर पा रही है। और इस तरह से इनका शोषण किया जा रहा है। ग्राम प्रधान व प्रधानाध्यापक द्वारा नियुक्ति से मुक्त कर जो रसोईया कार्य कर रही हैं। उन्ही से प्रति वर्ष कार्य कराया जाए। जिससे यह अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। रसोइयों को राज्य कर्मचारियों में समायोजित किये जाने, रसोइयों का वेतन उनके ही खाते में भेजने व वेतन प्रत्येक माह दिए जाने।
प्रत्येक माह एक दिन की छुट्टी देने, समय-समय पर महंगाई भत्ता दिए जाने की मांग मुख्यमंत्री से की गई है। ज्ञापन में यह भी चेतावनी दी गई है कि हमारी मांगे 15 दिनो में पूरी नहीं की गई तो हम सब आंदोलन करने को बाध्य हो जाएंगे। इस मौके पर रचना देवी, उर्मिला देवी, गिरजा देवी, रानी देवी, लीला देवी, लक्ष्मी, सुशीला, कपूरी, पुष्पा देवी, सुमन, गीता, मीरा, चंपा, रामा,हेमा, भगवती, कुसमा, रानी, तुलसा, तारा, ललिता, कस्तूरी,मालती आदि मौजूद रही।

रिपोर्ट महेंद्र सिंह सोलंकी ibn24x7news झाँसी

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अघोर सम्राट बाबा शिवाराम की समाधि पर कारो मठ में आयोजित हुआ कार्यक्रम सर्वेश्वरी समूह ने वितरित किया पूजन सामग्री

  टीम आईबीएन न्यूज वाराणसी: सर्वेश्वरी समूह वाराणसी पड़ाव के तत्वाधान में चल रहे मन्दिरों …