Breaking News

बगहा :- मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान को सफल बनाने हेतु बीडीओ ने एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया

बगहा :- मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान को सफल बनाने हेतु बीडीओ ने एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया ।
बगहा:- बगहा प्रखण्ड एक के सभागार भवन में मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान को सफल बनाने हेतु प्रखण्ड विकास पदाधिकारी शशिभूषण सुमन की अध्यक्षता में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।एक दिवसीय प्रशिक्षण में उपस्थित पदाधिकारी एवं कर्मियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रो में आवागमन का विकास करना हैं।वहां रहने वाले लोगों को परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से राज्य सरकार के परिवहन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना लागू किया गया हैं। इस योजना के तहत 4 सीट से लेकर 10 सीट तक नये सवारी वाहनों की खरीद पर 50 प्रतिशत या अधिकतम एक लाख रूपये तक सहायता राशि दिया जाएगा।
आगे बताया कि प्रत्येक पंचायत के लिए 5 योग्य आवेदकों का चयन किया जाएगा जिसमें पंचायत के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के तीन तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग के दो लाभुकों को सवारी वाहन खरीद हेतु अनुदान की राशि वाहन की खरीद मूल्य (वाहन का एक्स-शोरूम मूल्य, तृतीय पक्ष बीमा एवं वाहन टैक्स तीनों को जोड़कर) के 50 प्रतिशत तक की राशि अथवा अधिकतम एक लाख रुपए दिया जाएगा।लाभुक की उम्र सीमा 21 वर्ष से कम नही होना चाहिए।लाभुक सरकारी सेवा में नियोजित नही होना चाहिए एवं पूर्व से कोई व्यसायिक वाहन नही होना चाहिए।किसी पंचायत के लिए लाभ प्राप्त करने हेतु लाभुक को उक्त पंचायत का निवासी होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु लाभुक के पास हल्के मोटरयान के चालक की कागजात होनी चाहिए।
वही लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान को सफल बनाने के लिए बीडीओ शशिभूषण सुमन ने अधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सभी को एक साथ मिलकर आगे आना होगा। सभी के प्रयासों से इस मुहिम को मंजिल तक पहुचाया जा सकता है। निर्धारित समय अवधि तक हर हाल में प्रखंड के हर घर मे शौचालय का निर्माण हो जाना चाहिए। इसके लिए आप सभी लोग इस मुहिम में तेजी लाये। ताकि हर हाल में दो अक्टूबर को प्रखंड क्षेत्र को शौच मुक्त घोषित किया जा सके। और लोगों को खुले में शौच ना करने हेतु लोगों को जागरूक करें।
और इस मुहिम को सफल बनाने के लिए पूरे लगन और ईमानदारी से काम करें कि बगहा प्रखण्ड क्षेत्र को जल्द जल्द ओडीएफ घोषित किया जा सकें। मौके पर कल्याण विकास पदाधिकारी सुबोध कुमार वर्मा,नोडल पदाधिकारी अजित कुमार त्रिवेदी,सौरभ कुमार, सुभाष मिश्रा,सांख्यिकी पर्यवेक्षक विरेन्द्र कुमार,प्रखण्ड प्रमुख ललिता देवी,उपप्रमुख सुशीला देवी,प्रखण्ड लेखपाल धर्मेंद्र कुमार,सांसद प्रतिनिधि विनय तिवारी,मुखिया सुनील वर्मा,अशोक यादव समशार आलम सहित समस्त मुखिया, बीडीसी,विकास मिश्र,आवास सहायक आदि मौजूद रहे।
 
रिपोर्ट दिवाकर कुमार ibn24x7news बगहा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

विश्व सनातन वैदिक संघ, जमुई के द्वारा श्री प्रवीण उपाध्याय जी को महासचिव का दायित्व दिया गया

  रिपोर्ट टेकनारायण यादव IBN NEWS जमुई बिहार आज दिन बुधवार, दिनांक 8-12-21 को चकाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published.