Breaking News

मिर्जापुर: श्रद्धा-भक्ति के बीच निकला शीतला माता का हिंडोला 

श्रद्धा-भक्ति के बीच निकला शीतला माता का हिंडोला 
मिर्जापुर:  नौ दुर्गा के पूजन की आध्यात्मिक महत्ता के चलते तिवराने टोला के पास किशुन प्रसाद की गली में स्थित छोटी शीतला माता मंदिर से मातारानी के जयकारे के साथ हिंडोला निकाला गया । बड़ी संख्या में महिलाएं चँवर, पंखा के साथ अपने आँचल से हिंडोले में स्थित शीतला माता को शीतल हवा करते चल रही थी ।
ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को निकलने वाले परम्परागत इस धार्मिक जुलूस में ढोल-तासे एवं शहनाई की धुन में सिर्फ पुरुष भक्त ही नहीं बल्कि महिलाएं भी झूम झूम के नृत्य कर मां शीतला को रिझा रही थीं । आगे आगे मन्दिर के पुजारी श्री माली चल रहे थे । भक्त प्रसाद के रूप में विशेष रूपसे चावल, आम, गुड़, बताशा चढ़ा रहे थे । जबकि बहुतेरे अपनी श्रद्धा के अनुसार मिष्ठान, वस्त्र आदि भी चढ़ा रहे थे |
जहां स्वच्छता एवं सफाई के लिए शासन और प्रशासन को अभियान चलाकर कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है वहीं इस जुलूस में स्वच्छता एवं सफाई की आंतरिक प्रेरणा अद्भुत रहती है । हिंडोला निकलने के पहले से हर घर से लोग स्वतः सफाई एवं सड़क की धुलाई करने लग जाते है । इस हिंडोले का सामाजिक पक्ष सफाई एवं स्वच्छता का भी झलकता है । आध्यात्मिक साहित्यकार सलिल पांडेय ने कहा कि धर्मग्रन्थों के अनुसार देवी-देवता सफाई वाले स्थान में रहते हैं । यह बाह्य और आंतरिक सफाई का सूचक है ।
तिवराने टोला में क्षेत्रीय सभासद दुर्गाप्रसाद यादव, टी एन शुक्ला, कृष्णा अग्रहरि, विभाव पांडेय, मुन्ना तिवारी, श्यामबाबू, प्रदीप चकलादार, विपुल अग्रवाल, मनोज तिवारी, राजकुमार गुप्ता, मनीष शर्मा, बंटी तिवारी आदि ने श्रद्धा भाव से पूजन-अर्चन किया ।
 
रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

भूपानी एक्सटेंशन में धूमधाम से मनाया गया छठ पर्व

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:भूपानी एक्सटेंशन,बाबा मोहनराम मंदिर के पास छठ पूजा समिति …