Breaking News

झाँसी: नहर किनारे विस्फोटक सामग्री मिलने से मचा हड़कंप

नहर किनारे विस्फोटक सामग्री मिलने से मचा हड़कंप
झाँसी 18 जून। मऊरानीपुर कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत चौधरी चरण सिंह सिजार बांध से निकली नहर के रास्ते में 50 दिन पहले ज्ञात ट्रैक्टर से लाकर पत्थरों के ब्लास्टिंग में प्रयोग होने वाली विस्फोटक सामग्री को पकड़े जाने के भय से फैंकी गई थी। जिसे विगत16 जून को जप्त किया गया। तथा जिसमें से पूर्ण रूप से खराब हो चुकी सामग्री को आग लगाकर नष्ट कर दिया गया।
जानकारी के अनुसार मऊरानीपुर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम बड़ागांव मौजे से निकली नहर के किनारे परसारा संपर्क मार्ग के दूसरे कटान पर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा 26 मार्च 2018 को पकड़े जाने के भय से ट्रैक्टर में भरकर लाई गयी 41 विस्फोटक सामग्री की पेटिया फेंकी गई थी। जिसकी चर्चा धीरे-धीरे क्षेत्र में फैलने से 16 जून शनिवार को पुलिस ने मौके पर जाकर पत्थर तोड़ने के प्रयोग में आने वाली विस्फोटक सामग्री को बरामद किया गया। जिसमें से कुछ निष्प्रयोज्य हो चुकी सामग्री को मौके पर जला दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि ग्राम खिलारा के सिद्धेश्वर पहाड़ का पत्थर तोड़ने का ठेका अप्रैल माह में समाप्त हो रहा था। इससे पहले मार्च माह में एस डी एम ने ग्रामीणों की शिकायत पर पहाड़ पर छापामारी कार्यवाही की थी। जिससे खनिज विभाग की मिली भगत से चल रही एल एन टी मशीनें को मोंके से पकड़ा गया था। जबकि बताया गया है पत्थरों को हाथों से तोड़ने का ठेका दिया गया। लेकिन संबंधित द्वारा पहाड़ में कई वर्षो से मशीनों द्वारा होलकर दानामेट लगाकर विस्फोटक सामग्री के माध्यम से पहाड़ से पत्थरों का तुडान करने के लिए ब्लास्टिंग करके किया जाता रहा हैं। जिससे समय से पहले पकड़े जाने पर पत्थर तोड़ने का कार्य बंद कर दिया गया है।
 
रिपोर्ट महेंद्र सिंह सोलंकी ibn24x7news झाँसी

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सीतापुर में तैनात 32 वर्षीय सब इंस्पेक्टर की इलाज के दौरान हुई मृत्यु

अयोध्या। सीतापुर में तैनात 32 वर्षीय सब इंस्पेक्टर की हुई बेसमय मृत्यु। बुखार व हृदयाघात …

Leave a Reply

Your email address will not be published.