Breaking News

एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट पर अपलोड होगा छात्र का क्रेडिट

 

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। कुलपति जी ने सभी विभागाध्यक्षों के साथ सीबीसीएस पैटर्न के अंतर्गत अध्यापन कार्य को सुचारू रूप से चलाने पर भी चर्चा की। कुलपति जी ने कहा कि विश्वविद्यालयो के लिए एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट के तहत क्रेडिट लोड को अपलोड किया जाना अनिवार्य है। इसके अंतर्गत अगर किसी छात्र का क्रेडिट अपलोड नही होता है और वह छात्र किसी दूसरे विश्वविद्यालय में ट्रांसफर लेता है। तो उसका क्रेडिट अपलोड नही होगा। जिन विश्वविद्यालयो में इनका अनुपालन किया जा रहा है। वहाँ ये बेहद यूजर फ्रेंडली है।

उन्होंने कहा कि शासन के निर्देश पर विश्वविद्यालय के साथ-साथ महाविद्यालयों में भी सीबीसीएस पैटर्न को अनिवार्य रूप से लागू किया जाना है। ऐसे में सीबीसीएस कोर्स के अंतर्गत प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को 22 नवंबर तक पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

पंजीकरण के लिए अलग-अलग रंग के पंजीकरण फॉर्म भी विश्वविद्यालय की ओर से तैयार किए गए हैं। जिसमें एक छात्र को कोर्स के साथ साथ कौन से शिक्षक उन्हें पढ़ा रहे है इसकी भी जानकारी मौजूद रहेगी। कुलपति जी ने कहा कि सीबीसीएस के प्रत्येक पाठ्यक्रम को एक शीर्षक एवं एक कोड दिया गया है।

 

पाठ्यक्रम कोड, पाठ्यक्रम शीर्षक, पाठ्यक्रम सामग्री और क्रेडिट लोड के अनुसार संशोधित पाठ्यक्रम सभी संबंधित विभागाध्यक्षों और एवं कुलसचिव कार्यालय में सहायक सचिव अकादमिक के पास उपलब्ध है। अगर कोई कॉलेज उस पैटर्न को चाहता है तो वह यहां संपर्क कर इसे हासिल कर सकता है। विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों के स्नातक प्रथम वर्ष में सीबीसीएस पैर्टन को शासन के निर्देश पर लागू किया जाना है।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

देवरिया – पांचवे दिन 08 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव अब तक 17 प्रत्याशियों द्वारा किया जा …