Breaking News

श्री नीलंकठ महादेव मंदिर प्राचीन धरोहर है जो आस्था और श्रद्धा का स्थान है : सीएम एकनाथ शिंदे

 

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 27 को भीनमाल आएंगे

मनीष दवे IBN NEWS

भीनमाल :–स्थानीय जुंजाणी मार्ग पर शिव भक्त राव मुफतसिंह ओबावत परिवार द्वारा विशाल भूभाग में नवनिर्मित नीलकंठ महादेव व १२ ज्योतिलिंग, भगवान वाराहश्याम, भगवान श्रीराम-सीता, राधेकृष्णा, गणपति भगवान व हनुमानजी की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के नवें दिन कर्नाटक मडिया के आदिचुनचुन मठ के मठाधीश निर्मलानंदस्वामी महाराज, महाराष्ट्र के मु2यमंत्री एकनाथ शिंदे व युवाचार्य अभयदास महाराज की सानिध्यता में श्रीराम कथा व अन्य धार्मिक कार्यक्रमो का आयोजन हुआ। जिसमें कथावाचक परम पूज्य संत मुरलीधर महाराज द्वारा श्रीराम कथा का वाचन किया गया। इस अवसर पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि भगवान श्री नीलकंठ महादेव का मंदिर हमारी प्राचीन धरोहर है जो आस्था और श्रद्धा का स्थान है। इसलिए तो इतने बढ़े प्रांगण में मंदिर में निर्माण हुआ। इसलिए राव मुफतसिंह, प्रेमसिंह, खुशंवतसिंह व जगदेवसिंह राव परिवार को धन्यवाद देता हूं।

उन्होने कहा कि मंदिर का निर्माण हो गया और उन्होने सौ परिवार के शिक्षा जि6मेदारी उठाई इसलिए बढ़ा दिल होना चाहिए। ऐसे समाज में राव परिवार को लोग आगे आएं यह समाज में सभी लोगो को सुखन मिलेगा। और अच्छा कार्य करने वालो लोग राव परिवार से प्रेरणा लेगे। और एक-दूसरे से प्रेरणा लेकर आगे आकर इसका फायद समाज को मिलेगा। उन्होने कहा कि राजा नाग भट्ट ने इस मंदिर निर्माण किया था। जिन्होने अपने अतुल्य पराक्रम का परिचय देते हुए भगवान महाकाल का आशीर्वाद पाने के लिए मछा से इस मंदिर का नींव रखी थी। शिंदे ने कहा कि इस प्राचीन और धार्मिक स्थल की गौरवशाली धरोहर का रक्षण व संवर्धन हमारी सब की जि6मेदारी है। उन्होने कहा कि राजस्थान के लोग इस जि6मेदारी को भंलीभाती समझते है और निभा रहे है, जिसका हम सभी को आदंन है। शिंदे ने कहा कि राजस्थान व महाराष्ट का बहुत ही पुराना व प्राचीनत संबध व स्नेह है। जो प्यार भरा अनोखा रिश्ता है। महाराणा प्रताप से शुरू हुई यह वीरो की पंरपरा अदभूत व स्मयकारी है। महाराष्ट्र के गौरव छत्रपति शिवाजी महाराज जिन्होने पेशावर से लेकर तयावार तक स्वराज की निर्माण किया था। महाराणा प्रताप ने स्वाभिमान और मातृभूमि के लिए प्राण न्यौछावर किए थे। ऐसे महाराणा प्रताप आपके देवत है। शिवाजी महाराज व महाराणा प्रताप के भगवान शिव आराध्य देवत थे। उन्होने कहा कि मातृभूमि व देश का रक्षक धर्म और स्वाभिमान ही हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। शिंदे ने कहा कि मंदिर और ऐसे धर्मस्थल केवल तीर्थ स्थल ही नही 4लकि ऊर्जास्थल और धर्म देश के गौरव स्थल है। इसकी रक्षा, संवर्धन और पत्रित हमारी लिए बहुत अहम बात है। उन्होने कहा कि समाज में कई लोग अपना-अपना करोबार करते है और परिवार चलाते है, लेकिन कई लोग ऐसे होते है जो परिवार और समाज के साथ-साथ लोगो का दुख इतना समझते और उसका दुखदर्द मिटाने के लिए बहुत ही बड़ा कार्य करते है।

आज के युग में कहा इस प्रकार के लोग मिलते है, लेकिन इस बड़े विशाल मंदिर निर्माण से बहुत लोगो का प्रेरणा मिलेगी कि जो प्रेरणा स्थल के रूप में लाखो लोग यहां आएंगे। उन्होने कहा कि राजस्थान से लाखो लोग मारवाडी लोगो महाराष्ट्र में रहते है, जिनको बाला साहेब ठाकरे के विचार से उन्होने आगे ले जा रहे है। शिंदे ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह ने बाबा साहेब ठाकरे का सपना था तो कश्मीर से धारा ३७० को हटाने को उनको पूरा किया है। जिन्होने अयोध्या में श्रीरामचंन्द्र का भव्य मंदिर बनाने रहे है। जो देशवासिंयो के लिए गौरव की बात है। इससे पूर्व मंगलवार रात्रि को विशाल भंजन संध्या का आयोजन हुआ। जिसमें 2यातिनाम भंजन कलाकर हंसराज रघुवंशी द्वारा एक से बढकर एक धार्मिक भंजनो की प्रस्तुतियां दी गई। इस दौरान हजारो की तादाद में मौजूद थे।

 

भगवान वाराहश्याम व महाकवि माघ के दर्शन किए :–

 

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के भीनमाल पहुंचने पर जिला कले1टर निशंात जैन, पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला, मंदिर निर्माता परिवार के प्रतिनिधि प्रेमसिंह राव व भीनमाल विधायक पूराराम चौधरी के नेतृत्व में स्वागत किया। इसके बाद शिंदे माघ चौक पहुंचे। यहां महाकवि माघ की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए गए। इसके बाद शिंदे भीनमाल के आराध्यदेव भगवान वाराहश्याम के दर्शन कर विश्व में शांति व खुशहाली की कामना की। इस दौरान ट्रस्ट मंडल द्वारा सीएम का स्मृति चिन्ह व माला पहनाकर बहुमान किया गया। इसके बाद शिंदे नीलकंठ महादेव मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना कर विश्व में शांति व खुशहाली की कामना की गई।

 

सौ विधवा महिलाओ के बच्चो की एक वर्ष तक पढ़ाई करवाने की घोषणा :-

 

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत मंदिर निर्माता राव मुफतसिंह ओबावत, प्रेमसिंह, खुशंवतसिंह व जगदेवसिंह राव परिवार द्वारा अगले एक वर्ष तक सौ बालिकाएं जो अल्प आयु में विधवा हुई है। जिनके बच्चो को एक वर्ष तक पढ़ाई करवाने की घोषणा की गई।

 

नाहर अस्पताल में स्वागत किया :–

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के भीनमाल पहुंचने पर स्थानीय नाहर अस्पताल में अस्पताल सीईओ डॉ उमेश निचत द्वारा शॉल ओढाकार सीएम का स्वागत किया गया। इस दौरान सीएम शिंदे ने नाहर अस्पताल में उपल4ध अत्याधुनिक मेडिकल सुविधाओ की प्रंशसा की।

 

यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ कल भीनमाल आएंगे :–

 

मंदिर निर्माता राव प्रेमसिंह मुफतसिंह ओबावत ने बताया कि उतरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महाराज शुक्रवार को भीनमाल पहुंचकर श्री नीलकंठ महादेव मंदिर में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में भाग लेगे।

 

 

विशाल धर्मसभा व महाप्रसादी (फले चुंदडी) कल :–

 

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अतिम दिन शुक्रवार को पूज्यपाद श्रीगोवर्धनमठ, पुरीपीठाधीश्वर, श्रीमज्जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज द्वारा सवेरे ११.३० से दोपहर १.३० बजे तक विशाल धर्मसभा व संग्रोष्ठी का आयोजन होगा। इस दौरान मंहत सिद्धाईनाथ महाराज के गुरूवर भलाईनाथ महाराज का भंडारा व महाप्रसादी (फले चुंदडी)महोत्सव का आयोजन होगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सबका साथ-सबका सम्मान यही जीवन का आधार:राजेश भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर मार्किट नंबर 1 तथा ब्यापार …