Breaking News

नीलकंठ महादेव मंदिर में प्रतिष्ठा महोत्सव : विशाल धर्मसभा व महाप्रसादी (फले चुंदडी) आज

 

यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ आज आएंगे भीनमाल

भक्तों का हृदय सरल व अच्छा होता है भगवान सबसे पहले सुनता – मुरलीधर महाराज

मनीष दवे IBN NEWS

भीनमाल :- शहर के नीलकंठ महादेव मंदिर प्रांगण में चल रहे प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत कथावाचक मुरलीधर महाराज ने गुरुवार को रामचरितमानस के बालकांड का वर्णन किया। महोत्सव के अंतिम दिन शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शिरकत करेंगे।

 

श्रीराम कथा में मुरलीधर महाराज ने गोस्वामी तुलसीदास जी महाराज द्वारा रचित श्री रामचरितमानस के बालकांड में वर्णित जगत जननी मां सिया जी के स्वयंवर प्रसंग के तहत भगवान राम एवं लक्ष्मण द्वारा जनकपुर नगर भ्रमण, पुष्प वाटिका प्रसंग और मां सिया द्वारा गौरी पूजन के प्रसंग को बड़े ही भाव से सुनाया।

प्रसंग अनुसार महाराज ने कहा कि सीता मूर्तिमान भक्ति है। जनकपुर में राजकुमार भगवान श्री राम व लक्ष्मण के आगमन पर राजा जनक ने भक्ति स्वरूपा सीता जी को निज कक्ष में ठहराया और इससे भगवान स्वतः ही उनके दामाद बन गए। अतः जो व्यक्ति भक्ति को अपने हृदय में धारण करता है वह भगवान को स्वतः ही प्राप्त कर जाता है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को व्यक्ति को हमेशा भगवान का भक्त बनने का प्रयास करना चाहिए न कि ज्ञानी बनाने का ज्ञानी व्यक्ति रावण की तरह दुष्ट भी हो सकता है लेकिन भक्तों का ह्रदय का सरल व मन का सच्चा होता है भगवान भक्तों की पुकार को सबसे पहले सुनते हैं। सत्कर्म को हृदय में धारण करने मात्र से उसका फल मिल जाता है जबकि कुकर्म को अपनी इंद्रियों द्वारा करने से। अतः व्यक्ति का मन भले ही संयम में रहे या ना रहे उसे अपनी इंद्रियों से कोई पाप कर्म नहीं करना चाहिए। इस अवसर पर अभयदास महाराज, मुफ्तसिह राव, प्रेम सिंह राव, खुशवंत सिंह राव, विजयसिंह राव, नरेन्द्रसिंह, पहाड़सिंह, अशोक सिंह ओपावत घनश्याम व्यास नरेश अग्रवाल ओमप्रकाश महेश्वरी , दिनेश दवे सांवलाराम परमार सहित कई श्रद्धालु उपस्थित रहे।

 

यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ आज आएंगे भीनमाल :–

मंदिर निर्माता राव प्रेमसिंह मुफतसिंह ओबावत ने बताया कि

प्रतिष्ठा महोत्सव के अंतिम दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महाराज मेंभीनमाल पहुंचकर श्री नीलकंठ महादेव मंदिर में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में भाग लेगे।

सीएम योगी के कार्यक्रम को लेकर जिला कलेक्टर निशांत जैन व पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अगरवाला ने हेलीपैड व कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया।

विशाल धर्मसभा व महाप्रसादी (फले चुंदडी) आज :–

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अतिम दिन शुक्रवार को पूज्यपाद श्रीगोवर्धनमठ, पुरीपीठाधीश्वर, श्रीमज्जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज द्वारा सवेरे ११.३० से दोपहर १.३० बजे तक विशाल धर्मसभा व संग्रोष्ठी का आयोजन होगा। इस दौरान मंहत सिद्धाईनाथ महाराज के गुरूवर भलाईनाथ महाराज का भंडारा व महाप्रसादी (फले चुंदडी)महोत्सव का आयोजन होगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद को विकसित करने में पंजाबी समुदाय का अहम योगदान:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर ने कहा है …