Breaking News

क्लस्टर रिसोर्स सेंटर बैठक सीआरसी में मेगा मॉनिटरिंग की तैयारी

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में क्लस्टर रिसोर्स सेंटर सराय ख्वाजा के सभी प्रथिमिक विद्यालयों के मुख्य शिक्षकों की मीटिंग आयोजित की गई। इस मीटिंग में इंस्पेक्शन एजेंडा पर भी विचार विमर्श किया गया। मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए सराय ख्वाजा विद्यालय के प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि सभी मुख्य शिक्षकों से वर्कबुक की नियमित चेकिंग सुनिश्चित करने के लिए कहा गया।

छात्रों की नोटबुक्स की भी गहन जांच करने के लिए निर्देश दिए गए। छात्रों की स्किल पासबुक तथा अध्यापकों को दैनिक डायरी भी नियमित रूप से चेक करने के विषय में अवगत करवाया गया। कक्षा कक्ष में प्रिंट रिच अर्थात रोचक तथ्य एवम मूलभूत संख्यात्मक साक्षरता संबंधी तथा लो कॉस्ट टीचिंग लर्निंग मैटेरियल की सहायता से शिक्षण प्रकिया को प्रभावी एवम रोचक बनाया जाए तथा छात्र छात्राओं को सभी गतिविधियों में सक्रिय किया जाए।

प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि प्रत्येक कक्षा कक्ष में रीडिंग कॉर्नर को आकर्षक बनाया जाए ताकि सभी छात्रों की पहुंच सुनिश्चित हो और अध्यापक ध्यान रखे कि छात्र कितना रुचि दर्शा रहे हैं। एफ एल एन अर्थात मूलभूत साक्षरता व संख्यात्मकता के टारगेट अचीव किए जाएं। एफएलएन मिशन निपुण भारत के अंतर्गत मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मक मिशन है। उन्होंने कहा कि एफ एल एन एक ऐसा मिशन हैं जिसका उद्देश्य शून्य से आठ वर्ष तक के बच्चों का समग्र विकास करना है। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने ए बी आर सी नीलम,मुख्य शिक्षकों सुनील कुमार,संतोष,रामपाल,धर्मेंद्र चौहान सहित सभी को मीटिंग में विचार विमर्श किए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया तथा सभी का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज में भारत की सीमाएं हुई सुरक्षित:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर ने कांग्रेस पार्टी …