Breaking News

उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर रमाबाई राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अकबरपुर में एक कार्यशाला एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

ब्यूरो चीफ मुकेश मिश्र

अंबेडकरनगर – रमाबाई राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अकबरपुर में मंगलवार को उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य व संरक्षक प्रोफेसर शेफाली सिंह की अध्यक्षता में एक कार्यशाला एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।उत्तर प्रदेश के सामान्य ज्ञान पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रतियोगिता में महाविद्यालय के अतिरिक्त जनपद के अन्य इंटर कॉलेजों की छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर शेफाली सिंह ने उत्तर प्रदेश के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां छात्राओं के साथ साझा की । 24 जनवरी 1950 से पहले तक उत्तर प्रदेश को यूनाइटेड प्रोविंस के नाम से जाना जाता था। 24 जनवरी 1950, वह दिन था जब उत्तर प्रदेश को अपनी एक अलग पहचान मिली थी और इस दिन उत्तर प्रदेश को उसका वर्तमान नाम मिला था । इसीलिए इस दिन को यादगार के रूप में तथा उत्तर प्रदेश के जन्मदिन के रूप में उत्तर प्रदेश दिवस अथवा यू.पी. का स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है । साथ ही इस अवसर पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता एवं उत्तर प्रदेश से संबंधित महत्वपूर्ण स्थलों, अभ्यारण्यों तीर्थ स्थलों, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक इमारतों आदि की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया ।

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के भौगोलिक परिचय, राजनीतिक, ऐतिहासिक व सांस्कृतिक महत्व पर आधारित प्रश्न पूछे गए जिसमें महाविद्यालय एवं अन्य इंटर कॉलेज की छात्राओं ने प्रतिभाग किया । इस अवसर पर महाविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर प्रो.अरविंद कुमार वर्मा, प्रो. सुधा, प्रो. शाहिद परवेज, प्रो.अरुण कांत गौतम, डॉ विजय प्रकाश सिंह, वी. प्रिया, सतीश उपाध्याय, डॉ भानु प्रताप राय, चंद्रभान, डॉ अखिलेंद्र प्रताप सिंह, डॉ मनोज गुप्ता, डॉ नंदन सिंह, डॉ सुनीता सिंह, सीता पांडेय व वरिष्ठ प्राध्यापक गण तथा छात्राएं उपस्थित रहीं ।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

ब्रेकिंग न्यूज़: सांसद खेल प्रतियोगिता का हुआ आगाज

  अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा अयोध्या। बीकापुर के भारती इंटर कॉलेज खेल के मैदान में …