Breaking News

एनसीआर को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेगी अम्मा हॉस्पिटल से: मोदी

एनसीआर को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेगी अम्मा हॉस्पिटल से: मोदी

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से लेकर प्रस्थान तक जिले की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही। पुलिस के 3000 से अधिक पुलिसकर्मी उनकी सुरक्षा में लगाए गए थे। सुबह 7:00 बजे से ही शहर के विभिन्न सड़कों पर पुलिस की गाड़ियां के सायरन सुनाई देने लगे,ताकि वीआईपी मूवमेंट के दौरान किसी तरह की रुकावट ना आए। हाईवे के एनएचपीसी बड़खल मोड,ओल्ड फरीदाबाद मोड,पर बाटा फ्लाईओवर पर ट्रैफिक सिग्नल सुबह 8:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक बंद रखे गए। इस दौरान पुलिसकर्मी मैन्युअली यातायात संचालित करते रहे। प्रधानमंत्री सड़क मार्ग या मेट्रों मार्ग से भी फरीदाबाद पहुंचने का अनुमान थे। इसलिए हाईवे पर पुलिस की निगरानी रही। दिल्ली के सीमावर्ती क्षेत्रों में पेट्रोल पंप भी बंद रखे गए। पीएम के संबोधन के लिए बनाए गए पंडाल में भी पुलिस की कड़ी सुरक्षा रही। हर व्यक्ति को कड़ी जांच के बाद ही जाने दिया गया।

बाईपास पर फंसे वाहन: सुबह ड्यूटी या अपने काम से निकले लोगों को सेक्टर-29 में जाम का सामना करना पड़ा। वीआईपी मूवमेंट के चलते चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मी काफी समय तक दिल्ली की ओर व बाईपास से बल्लभगढ़ की ओर जाने वाले लोगों को रोकते थे। इसके चलते दोनों और प्रधानमंत्री के आगमन तक जाम की स्थिति बनी रही। जाम की स्थिति से निपटने के लिए यहां काफी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहे और वह यातायात को सुचारू करने में जुटे रहे पीएम की सुरक्षा को लेकर पुलिस मुस्तैद रही। आगरा नहर किनारे बसी कॉलोनियों गांव सेक्टरों के हर गली से निकलने वाली इस सड़क व चौराहों पर पुलिस कर्मी नजर आए। पुलिस गली में आने-जाने वालों पर नजर रख रही थी। सादी वर्दी में भी पुलिस कर्मी तैनात दिखे।

➡️ सूरजकुंड से बड़खल की तरफ जाने वालों को हुई परेशानी

प्रधानमंत्री के आगमन के लिए प्रशासन ने बड़खल मोड से सेक्टर-28-19 डिवाइडिंग रोड को रिवर्ज किया था। सीमा को वीआईपी आगमन के लिए निर्धारित किया गया था। सुबह 9:00 बजे तक यह मार्ग आमजन के लिए पूरी तरह बंद रहा। ऐसे में सूरजकुंड रोड़ से आकर बाईपास की तरफ जाने वाले लोगों को परेशानी हुई। उन्हें ओल्ड़ फरीदाबाद एनएचपीसी चौक से बाईपास की तरफ जाने को कहा गया। सुबह 9:00 बजे के बाद इस मार्ग पर यातायात आमजन के लिए खोला गया।

➡️ ग्रेटर फरीदाबाद अमृता अस्पताल के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस अस्पताल के शुरू होने से न केवल फरीदाबाद और हरियाणा के लोगों को सुविधा मिलेगी। दिल्ली एनसीआर की पूरी आबादी कोई भी यहां उपचार का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां आधुनिकता और आध्यात्मिकता का समागम देखने को मिल रहा है। यह गरीबों के लिए सुलभ और सस्ते इलाज का माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि सेना के इतने बड़े भाग्य के लिए वह अम्मा के आभारी हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में फिटनेस और खेल रंग रंग में बसा है तभी हरियाणा के खिलाड़ी दुनिया में खेल के मैदान में तिरंगा की शान बढ़ा रहे हैं। खेल की भावना को देश के अन्य राज्यों में सरकारों को बढ़ावा देना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में भी हरियाणा ने सराहनीय कार्य किया है।

2600 बेड का होगा अस्पताल:

फरीदाबाद के अमृता अस्पताल में सभी बैड होंगे,जिसमें 534 क्रिटिकल केयर बेड शामिल है। अस्पताल में 64 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर होंगे। अस्पताल में एक पूरी मंजिल मां और बच्चों की देखभाल के लिए समर्पित होगी। अस्पताल में 800 डॉक्टर सहित 25 व पैरामेडिकल स्टाफ कार्यरत रहेगा। पूरी तरह तैयार होने के बाद इस अस्पताल का कुल निर्मित क्षेत्र 10000000 वर्ग फुट होगा।

➡️ जिंदगी में कठिनाइयों से नहीं घबराना चाहिए:अम्मा

अम्मा ने कहा कि आज का दिन समर्पण का दिन है। विश्व कल्याण के लिए अस्पताल को समर्पित करके उनको काफी सुखद एहसास हो रहा है। जिंदगी में काफी कठिनाई आती है। उससे लोगों को घबराना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि संसार इस जीवन में रोगी के लिए डॉक्टर एक भगवान होता है। अम्मा ने अस्पताल के उद्घाटन समारोह में पहुंचे लोगों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि धरती पर हर कोई खास है। जैसे सड़क पर रात में प्रकाश देने वाली स्ट्रीट लाइट। अगर मैं लाइट यह गुमान कर ले कि उनकी रोशनी से लोग चल रहे हैं और बंद हो जाए तो फिर रात में राहगीरों के चलना मुश्किल हो जाएगा, लेकिन ऐसा संभव नहीं है। अम्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कोविड-19 जरिया भारत के लोगों को कोरोना से बचाया। आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी योजना है जिसका लाभ करोड़ों लोगों को हो रहा है।

▪️ कब क्या हुआ
10:51 बजे मंच संचालन शुरू हुआ
11:20 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलीकॉप्टर उतरा
11:35 बजे प्रधानमंत्री ने अम्मा से मुलाकात की
11:58 बजे प्रधानमंत्री मंच पर पहुंचे
12:00 बजे डॉक्टर प्रिया ने प्रधानमंत्री के स्वागत में मंत्र उच्चारण किया
12:7 बजे अम्मा को स्वागत प्रधानमंत्री ने किया
12:09 बजे अम्मा ने जनसभा को संबोधित किया
12:34 बजे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भाषण दिया
12:47 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाषण शुरू किया
01:07 बजे तक प्रधानमंत्री का भाषण पूरा हुआ
01:20 बजे प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी

➡️ सोशल मीडिया पर लोगों ने खुशी का इजहार किया

प्रधानमंत्री के शहर में होने का मुद्दा बुधवार को सोशल मीडिया पर छाया रहा। शहरवासियो जिले को मिली सौगात को लेकर खुशी जताते दिखे। किसी ने इसे मेडिकल के लिहाज से बेहतरीन तोहफा बताया तो कोई प्रधानमंत्री से शहर की सूरत का जायजा लेने की अपील करता दिखा। इसके साथ ही शहर वासियों ने आशा जताई है कि इस अस्पताल से जरूरतमंद लोगों को बेहतर और सस्ते इलाज की सुविधा मिल सकेगी। सुरेश विरमानी ने लिखा कि अमृता अस्पताल से शहर में मेडिकल सुविधा बेहतर होंगी पूरी उम्मीद। रवि विश्वकर्मा ने लिखा कि यह गरीबों को बेहतर इलाज मिल सके भरोसा है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज में भारत की सीमाएं हुई सुरक्षित:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर ने कांग्रेस पार्टी …