Breaking News

सरसों का तेल अब मिलेगा 20/-रुपये प्रति लीटर की रियायती दर पर:डीसी विक्रम सिंह

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि एएवाई व बीपीएल परिवारों को मास जून,2021 से सरसों तेल के स्थान पर 250/- रूपये प्रति परिवार डीबीटी दी जा रही थी।

लेकिन राज्य सरकार द्वारा लाभार्थियों के हितों के मद्देनजर इस स्कीम पर पुनर्विचार करते हुए निर्णय लिया है कि ऐसे एएवाई/ बीपीएल परिवार जिनकी परिवार पहचान पत्र में सत्यापित वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम है को मास जुलाई, 2023 से 2 लीटर फोर्टिफाइड सरसों का तेल 20/- रुपये प्रति लीटर की रियायती दर पर पीडीएस के तहत वितरित किया जायेगा। जिला फरीदाबाद में इस स्कीम में प्रत्येक मास लगभग 18 लाख एएवाई / बीपीएल परिवार लाभान्वित होंगे‌।

राज्य सरकार द्वारा सरसों का तेल उपलब्ध करवाने के लिए राज्य की दो एजेंसियों हैफेड तथा हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज (हरहित) को चुना गया है। जिनके द्वारा प्रत्येक माह सरसों का तेल कान्फैड के फोकल प्वाइंट पर डिलीवर किया जायेगा। इसके लिये हैफेड को 15 व हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज (हरहित) को 7 जिले अलाट किए गए हैं।

सरसों के तेल का वितरण लाभार्थियों को बिना यंत्र के माध्यम से आधार प्रमाणीकरण उपरांत डिपो धारकों के माध्यम से मास जुलाई, 2023 से किया जाना था।

परन्तु किसी कारणवश जो लाभार्थी मास जुलाई 2023 के लिए आवंटित सरसों तेल प्राप्त करने से वंचित रह गये थे, उन्हें मास अगस्त 2023 के साथ-साथ मास जुलाई 2023 का सरसों तेल वितरित किया जाएगा। इस प्रकार मास अगस्त 2023 में पात्र लाभार्थियों को मास जुलाई तथा अगस्त 2023 का सरसों तेल एक साथ वितरित किया जाएगा ।

दोनों महीनों के लिए बायोमेट्रिक पंच/ biometric punch अलग-अलग किया जाएगा। जहां सरसों का तेल stamped होगा और प्रत्येक सरसों तेल की बोतल पर Not for sale for PDS only अंकित होगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बना विकास की दौड़ में रखा अव्वल:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:भाजपा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर ने कहा है कि भारत …