Breaking News

फरीदाबाद में इन्वेस्टमैंट बाजार फॉर एनर्जी एफीशिएंसी का आयोजन हुआ

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:हरियाणा रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमैंट एजेंसी (हरेडा), ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशिएंसी (बीईई) व आईएमएसएमई ऑफ़ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में आज शुक्रवार को फरीदाबाद स्थित पार्क प्लाजा में इन्वेस्टमैंट बाजार फॉर एनर्जी एफीशिएंसी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कांफ्रेंस सहित एग्जीबीशन का आयोजन भी किया गया जिसमें एनर्जी एफीशिएंसी के क्षेत्र में काम कर रही विभिन्न संस्थाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एस.नारायणन ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि पंचामृत के तहत बढ़े हुए लक्ष्य के लिए,भारत के ऊर्जा दक्षता प्रयासों को बढ़ाने की आवश्यकता है और भारत की ऊर्जा दक्षता नीति के कार्यान्वयन में और सबसे अधिक ऊर्जा कुशल तरीके से सतत विकास पर राज्य-विशिष्ट लक्ष्यों को पूरा करने में राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य न्यू ग्रीन टैक्रोलॉजी के प्रति जागरूकता व रूझान को बढ़ाना है ताकि रिन्यूएबल एनर्जी के साथ-साथ ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सफलताएं प्राप्त की जा सकें। अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने कहा कि फरीदाबाद में स्थित MSMES और उद्योगों द्वारा अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता उपाय के कार्यान्वयन से देश के सतत विकास में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा। जिला प्रशासन इस क्षेत्र में आपको हर संभव सहायता प्रदान करेगा। जिससे कि एक बेहतर उद्योगिक पर्यावरण का निर्माण हो सके। भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के सचिव आर.के.राय ने बीईई और केंद्र सरकार की ऊर्जा दक्षता पहलों के बारे उपस्थित लोगों को बताया और ऊर्जा दक्षता से जुड़े वित्तपोषण विकल्पों तक समय पर पहुंच की आवश्यकता पर बल दिया।

IAMSMEOFINDIA के अध्यक्ष राजीव चावला ने अखिल भारतीय स्तर पर MSME उद्योग की ऊर्जा दक्षता पहलों को विस्तृत किया और बताया कि फरीदाबाद जिलों में 500 से अधिक SME ऊर्जा कुशल बन गए हैं और विभिन्न प्रोत्साहन और अनुदान भी प्राप्त किए हैं। उन्होंने लो कॉस्ट व सब्सिडाइज्ड इंट्रस्ट लोन के संबंध में उपस्थित लोगों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन्वेस्टमैंट बाजार फॉर एनर्जी एफीशिएंसी कार्यक्रम में सर्विस प्रोवाइडर्स सहित मशीन और सब्सिडाइज्ड ऋण प्रक्रिया की जानकारी एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराई जा रही है। रिन्यूएबल एनर्जी के प्रति उद्यमियों,विभिन्न संगठनों तथा आम जनता में उत्साह तो है परंतु विभिन्न औपचारिकताओं के कारण समस्याएं सामने आती हैं जिसके मद्देनजर ही व्यापक स्तर पर उक्त आयोजन किए जा रहे है। कार्यक्रम में डॉ.आरके भारती, निदेशक,एमएसएमई-डीआई, दिल्ली,पी श्याम सुंदर,संयुक्त निदेशक,बीईई,जीओआई, अभिषेक शर्मा,संयुक्त निदेशक, बीईई,संजय वर्मा(एमएसएमई-डिवीजन),पंजाब नेशनल बैंक,पवन तिवारी,आईसीएफ परामर्श,वरेंद्र सिंह,परियोजना अधिकारी,एनआरई,सुखचैन सिंह,प्रोजेक्ट मैनेजर,हरेडा, परमिंदर सिंह, IAMSMEOFINDIA सहित 150 से अधिक MSME प्रतिनिधि भी इस आयोजन के दौरान उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डीएवी पब्लिक स्कूल में मतदान के लिए उमड़ी भीड़

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:डीएवी पब्लिक सेक्टर-49 में 25/05/2024 को लोकतंत्र का …