Breaking News

रहेपुरा जागीर में लगभग साडे 4 सो बीघा जमीन के पट्टे किये खारिज

 

रिपोर्ट सौरभ पाठक IBN NEWS बरेली

5 एकड़ जमीन जोत कर सरकार ने लिया कब्जा।

फतेहगंज पश्चिमी -चकबंदी विभाग की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे है तमाम जमीदार।जानकारी के मुताबिक क्षेत्र के गांव रहेपुरा जागीर में लगभग साडे 400 बीघा जमीन के पट्टे चकबंदी अधिकारियों की रिपोर्ट आधार पर सरकार ने खारिज कर दिए हैं। खेतिहर जमीन के पट्टे खारिज होने से पहले वह जमीन कई कई बार चुकी है। अब जमीन खरीद चुके लोगों के सामने यह समस्या है कि आखिर उनकी क्या गलती है उन्होंने जमीन भी खरीद ली दाखिल खारिज भी हो गया बैंक से लोन भी हो गया अब वह मकान बनाकर खेतों में रह भी रहे हैं। लगभग 1982 से चकबंदी का कार्य अभी तक गांव रहपुरा जागीर में पूरा नहीं हो पाया है।

चकबंदी विभाग की लापरवाही की वजह से ही यह सैकड़ों पटे हुए और उसके बाद पट्टेदारों ने जमी बेच दी।और खरीददार जमीन पर काबिज हैं उन्होंने जमीन के बैनामा कराने के बाद दाखिल खारिज भी हो गये, और वह काबिज हैं।अब सरकार ने पट्टे खारिज करन के बाद पुनः कब्जा लेने की प्रक्रिया शुरू की है।मंगलवार को लगभग 5 एकड़ जमीन एसीओ चकबंदी के नेतृत्व में गेहूं की फसल पलटवार कर सरकार ने अपने कब्जे में ले ली।और गाँव के प्रधान के कब्जे में देदी।

एसीओ चकबंदी पुनीत शर्मा की अगुवाई में मंगलवार को मीरगंज तहसील का स्टाफ व चकबंदी विभाग का स्टाफ ने एक माह पहले पैमाइश करके पट्टे खारिज हुई जमीन पर नोटिस जारी किये थे।उन पर ट्रैक्टर से जोत कर कब्जा ले लिया। चकबंदी विभाग के अधिकारी अपने साथ पुलिस बल लेकर के आए थे जिससे कोई झगड़ा फसाद न हो सके। सरकार के कब्जा लेने की प्रक्रिया से रहेपुरा जागीर गांव में हलचल मची हुई है। इस मौके पर गाँव प्रधान पति गंगाचरन पूर्व प्रधान उदयपाल तीरथराम बग्गा सरदार राजेश सागर डालचंद नेताजसकरण जोगिंदर सिंह हुकम सिंह मुख्त्यार खां जसकरन सिंह आदि सैकड़ो गाँव के लोग मौजूद थे।

ऐसीओ चकबंदी पुनीत शर्मा ने बताया कि जिनके पास सरकारी जमीन है उनसे क्रम से कब्जा लिया जायेगा। फसल के लिए रोका गया है पहले पैमाईश हो चुकी है इनको नोटिस देकर कोट में सुना गया।ऐसा कोई आता है जिसकी फसल बड़ी हो गई वह डी एम के साथ मिलकर निर्णय लिया जायेगा।जिनको नोटिस नई मिले गया वह कोट में अपना पक्ष रख सकते है। ग्राम समाज की इनसेक्टर में जमीन निकलेगी उस पर सरकार कब्जा लेगी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

लखनऊ:- मुफ्त राशन पर योगी सरकार का बड़ा फैसला

ब्रेकिंग न्यूज़ लखनऊ लखनऊ: मुफ्त राशन पर योगी सरकार का बड़ा फैसला दिसंबर से दुगना …