Breaking News

छात्राओं को महिला व बाल अपराध,भ्रूण हत्या तथा सेल्फ डिफेंस के बारे में किया जागरूक

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत कार्य करते हुए महिला थाना सेंट्रल प्रभारी इंस्पेक्टर गीता ने सेक्टर-16 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में शिक्षकगण व छात्राओं को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूक किया।
पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र तथा जज्बा फाउंडेशन की सहायता से किया गया। कॉलेज प्रिंसिपल तथा शिक्षकगणों ने पौधे भेंट कर पुलिस टीम का स्वागत किया और छात्रों को जागरूक करने के लिए थाना प्रभारी को मंच पर आमंत्रित किया।

इंस्पेक्टर गीता ने छात्राओं को समाज में महिलाओं विरुद्ध अपराध के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि भारत में आज महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं और हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रही हैं। परंतु कुछ विकृत मानसिकता के व्यक्ति महिलाओं को अपना गुलाम समझते हैं और उनका शोषण करते हैं। इस प्रकार के व्यक्ति महिलाओं के साथ हिंसक वारदातों को अंजाम देते हैं। वह उनके साथ मारपीट तथा गाली गलौज करते हैं।

घर तथा कार्यालय में महिलाएं कई प्रकार से शोषण का शिकार होती हैं परंतु वह समाज में बदनामी के डर से किसी को भी अपनी व्यथा बताने में झिझक महसूस करती हैं परंतु जब तक महिलाएं शोषण के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद नहीं करेंगी तब तक नकारात्मक परिवर्ती के यह व्यक्ति महिलाओं की चुप्पी का फायदा उठाते रहेंगे और उन्हें इसी प्रकार तंग करते रहेंगे। इसलिए आवश्यक है कि जब भी आपको किसी भी स्थान पर महिला विरुद्ध अपराध होता हुआ दिखाई दे तो इसके बारे में तुरंत पुलिस को सूचना दें ताकि पुलिस महिलाओं की मदद कर सके और अपराधियों को उनके अंजाम तक पहुंचा सके।

इसके साथ ही पुलिसकर्मियों ने छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध से जुड़े अन्य मुद्दों जैसे भ्रूण हत्या,बाल अपराध,छेड़छाड़,उत्पीड़न इत्यादि से अवगत कराते हुए सेल्फ डिफेंस के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि यदि कभी भी उन्हें किसी व्यक्ति से किसी प्रकार का खतरा महसूस हो तो वह सेल्फ डिफेंस के माध्यम से अपनी रक्षा कर सकती हैं।

उन्होंने बताया कि महिलाएं अपने साथ हमेशा मिर्ची पाउडर या स्प्रे जरूर रखें ताकि यदि कभी भी वह मुसीबत में हो तो इसका उपयोग करके वह अपराधियों से अपने आप का बचाव कर सकें। उन्होंने बताया कि वह इस प्रकार के अपराधों के खिलाफ आवाज उठाएं और उन्हें समाज में कहीं भी इस प्रकार की कुरीतियां दिखाई दे तो वह इसके खिलाफ महिला हेल्पलाइन 1091 या पुलिस हेल्पलाइन 112 पर इसकी सूचना दें। इसके अलावा महिलाओं की मदद के लिए पुलिस विभाग द्वारा दुर्गा शक्ति एप भी उपलब्ध है जिसे फोन में इंस्टॉल करके इसकी सहायता से पुलिस की मदद ली जा सकती है।

इसके साथ ही महिला पुलिसकर्मियों ने छात्राओं को साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा यातायात नियमों के बारे में भी अहम जानकारी प्रदान की। थाना प्रभारी ने छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध के खिलाफ आवाज उठाने की शपथ दिलवाकर कार्यक्रम का समापन किया। सभी छात्रों सहित शिक्षिकगणों ने थाना प्रभारी द्वारा इस जागरूकता कार्यक्रम के लिए उनका धन्यवाद किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद से जजपा प्रत्याशी नलिन हुड्डा ने दाखिल किया अपना नामांकन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:जजपा के प्रत्याशी नलिन हुड्डा ने हरियाणा के पूर्व …