Breaking News

वन मंत्री ने बसौढ़ी पौधशाला का किया निरीक्षण

 

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

रुदौली विधायक की अगुवाई में किया गया वन मंत्री का स्वागत

मवई अयोध्या – वृहद वृक्षारोपण महा अभियान से पूर्व बुधवार को अयोध्या जनपद के रुदौली रेंज के बसौढ़ी पौधशाला का वन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ अरुण कुमार सक्सेना ने निरीक्षण किया व विभाग के अधिकारियों को आने वाले समय में वृक्षारोपण अधिक से अधिक करने का निर्देश दिया तथा पौधशाला में सभी अधिकारियों के संग मिलकर एक रुद्राक्ष का पौधा लगाया। बताया कि एक पेड़ को तैयार करना 10 पुत्रों का पालन पोषण करने जैसा है।वन मंत्री का रुदौली विधायक रामचंद्र यादव की अगुवाई में जोरदार स्वागत किया गया।


बुधवार को रुदौली रेंज के बसौढ़ी पौधशाला पर उत्तर प्रदेश सरकार के वन राज्यमंत्री डॉ0 अरुण कुमार सक्सेना ने 5 जून को होने वाले वृहद वृक्षारोपण महा अभियान से पूर्व इस पौधशाला का निरीक्षण किया।जिसके बाद पौधशाला में रुदौली विधायक रामचंद्र यादव के साथ मिलकर रुद्राक्ष के पौधे का पौधरोपण किया।रुदौली वनक्षेत्राधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि इस बार हमारी पौधशाला में 210000 पौधशाला में पौधे भी हमारे तैयार हैं। वनराज मंत्री ने बताया कि जंगल में जो भी पौधे लगाए जाएंगे वह दुबले पतले ना हो उनकी लंबाई 4 से 5 फिट हो हरे भरे पौधे हों और सभी पौधों को लगाने से के बाद उनकी ठीक तरीके से देखभाल होना जरूरी है।जिससे वह अपना अस्तित्व खो ना सकें।

 

उन्होंने कहा कि पौधरोपण इस बार वन विभाग में जो भी खाली पड़ी जमीन है उस पर हरे भरे छायादार फलदार पौधों को लगाना अत्यंत जरूरी है खासकर सड़क के किनारे नहर की पटरियों पर व अन्य जगहों पर जहां पर पेड़ नहीं लगे हुए हैं।वहां पर छायादार व फलदार पेड़ों को जगह देखकर लगाएं एक पेड़ लगाने से वह पेड़ आपके जीवन से लेकर जीवन के अंत तक काम आएगा क्योंकि यह एक पेड़ जब तक हरा भरा रहेगा आपको फल देगा छाया देगा और ऑक्सीजन की जो भी समस्या है उसको पूर्ण करेगा। उसके बाद में वह सब सुख जाएगा तब वह आपके मरणोपरांत आप के अंतिम संस्कार में भी काम आएगा। इसलिए एक पेड़ दस पुत्रों के समान है।

 

शारदा सहायक नहर सुल्तानपुर की शाखा पर पटरी के किनारे लगे पौधों का भी वन राज्यमंत्री डॉ0 अरुण कुमार सक्सेना ने विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर उसका निरीक्षण किया और पौधों की सुरक्षा के लिए रखवाली कर रहे वन विभाग के कर्मचारियों को भी निर्देशित किया।रुदौली विधायक रामचंद्र यादव ने अयोध्या बाराबंकी जिले की सीमा पर स्थित अशरफपुर गंगरेला गांव के जंगल में एक टूरिस्ट प्लेस बनाए जाने की बात वन मंत्री से कही जिससे बाहर से आने वाले लोग वहा पर रुक कर आराम करने के बाद अपने आप को तरोताजा महसूस कर सके।

इस मौके पर डीएफओ अयोध्या अखिलेश कुमार कश्यप,मुख्य वन संरक्षक रेनू सिंह,वन संरक्षक डॉक्टर अनिरुद्ध कुमार पांडे,उपजिलाअधिकारी स्वप्निल कुमार यादव,सीओ सुरेंद्र प्रताप तिवारी,वन क्षेत्राधिकारी ओम प्रकाश सिंह,वन दरोगा नरेंद्र कुमार राव,हरिशंकर यादव,कमलेश कुमार प्रजापति सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हरिजन बस्ती की जमीन को भूमाफिया ने जबरन किया कब्ज़ा

  रिपोर्ट रमेश चन्द्र त्रिपाठी   गोरखपुर। सहजनवां तहसील अंतर्गत गीडा थाने में ग्राम बोक्टा …