Breaking News

Ayodhya: 12 लाख दीयों से जग मग हुई,राम की नगरी अयोध्या

 

संवाददाता मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या

03/11/2021 अयोध्या – अयोध्या में छोटी दिवाली के अवसर पर दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है. आज अयोध्या में 12 लाख दीये जलाकर नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया गया है. 12 लाख दीये से अयोध्या जगमग हुई है. इनमें से 9 लाख दीये सरयू नदी के तट पर जलाए गए हैं. वहीं, अयोध्या के मठ-मंदिरों में 3 लाख दीये जलाए गए हैं।.


दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत शोभायात्रा और झांकियां निकाल कर की गईं. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने अयोध्या में भगवान राम की शोभा यात्रा को रवाना किया. वहीं, कार्यक्रम स्थल पर हेलिकॉप्टर से राम और सीता का आगमन हुआ. इस दौरान पुष्पक विमान का भी सांकेतिक रूप दिखाया गया. इसके बाद शोभा यात्रा पर हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम स्थल भगवान राम और माता सीता का किरदार निभा रहे कलाकारों का सांकेतिक राजतिलक किया. सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम 5 साल पहले शुरू किया था और तब से लगातार ये आयोजन अपनी नई ऊंचाईयों को छूता दिखाई दे रहा है।

दीपोत्सव कार्यक्रम के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दिवाली अयोध्या की ही देन है और ये हम सबके लिए सौभाग्य का अवसर है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने तय किया है अगर अयोध्या को पहचान दिलानी है, तो दीपोत्सव से सब काम संपन्न होंगे. उन्होंने कहा कि हर एक मंदिर में, हर एक जगह से इस उत्सव को आगे बढ़ाने का काम हुआ.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कंसल्टेंट टीम ने अयोध्या में राम की पैड़ी पर दीयों की गिनती शुरू कर दी है. अयोध्या में सरकार ने 12 लाख दीये जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा था. राम की पैड़ी के 32 घाटों पर मंगलवार को निर्धारित संख्या में नौ लाख दीये को विधिपूर्वक बिछाने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया था. आज शुरू हुए दीपोत्सव कार्यक्रम से पहले अयोध्या में राम की पैड़ी में लाइट और लेजर शो भी हुआ।

इस पांचवें दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के भी खास बंदोबस्त किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात हैं. वहीं, जगह-जगह बैरिकेडिंग भी लगाई गई है. साथ ही नया घाट से राम की पैड़ी जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है. यहां दोनों तरफ बैरिकेडिंग लगाई गई है और किसी को भी नया घाट से राम की पैड़ी जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है. सरयू पर बने पुराने पुल पर भी आवागमन बंद किया गया है.
दीपोत्सव कार्यक्रम को लेकर अयोध्या के लोगों का कहना है कि ये उनके लिए अत्यंत ही प्रसन्नता और हर्ष का विषय है कि इतने भव्य तरीके से यहां दीपोत्सव होता है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर:बीच शहर घंटो दहकती रही आग ब्रांडेड शोरूम रुम सहित इलेक्ट्रिक की दुकान गोदाम सबकुछ खाक

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट शहर के बीच विशेश्वरगंज चौकी के सकलेनाबाद मंदिर …