Breaking News

धर्मवीर भड़ाना ने अपने पैतृक गांव पाली में फहराया तिरंगा

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:गणतंत्र दिवस हम भारतीयों के लिए संवैधानिक महत्व का दिन है। यह हमारे संविधान के कार्यान्वयन का दिन है। यह हमारे लिए बहुत खास है क्योंकि देश की संवैधानिक प्रणाली इसके द्वारा शासित है।

ये बात आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य धर्मवीर भड़ाना ने एनआईटी-86 विधानसभा क्षेत्र के गांव पाली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों में बतौर मुख्यातिथि ध्वजारोहण करते हुए कही।

इस दौरान स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक तथा देशभक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रमों द्वारा उपस्थित जनों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में पहुंचने पर धर्मवीर भड़ाना का फूलमालाओं के साथ भव्य स्वागत किया गया तत्पश्चात स्वतंत्रता सेनानीयों,शहीदों व संविधान निर्माताओं को याद करते हुए उन्होंने ने कहा कि 26 जनवरी 1950 का यही दिन हम सब के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं गौरवशाली है।

वर्षों की गुलामी के बाद 15 अगस्त,1947 को हमारा देश स्वतंत्र हुआ और इसके तीन साल बाद,आज ही के दिन इसे पूरी तरह से लोकतांत्रिक देश का दर्जा भी मिला। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान देश की संसद द्वारा इस दिन 2 वर्ष 11 महीने और 18 दिन पूरे करने के बाद पारित किया गया था। इसके बाद,भारत ने खुद को लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित किया।

यह दिन हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों का केंद्र है। हमें दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नागरिक होने का गौरव प्राप्त है। उन्होंने बताया कि बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेडकर के नेतृत्व में संविधान सभा द्वारा संविधान लिखने में 6 महीने लगे। संविधान निर्माण समिति में कुल 284 सदस्य थे। उन्होंने 24 नवंबर 1949 को संविधान पर हस्ताक्षर किए। इन सदस्यों में 15 महिलाएं भी शामिल थीं। उन्होंने कहा कि हम सभी आज अपने देश के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए यहां एकत्रित हैं।

आज के दिन हमारा भारत देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक और न्यायपूर्ण राष्ट्र बना। भारत के संविधान में निहित पवित्र मूल्यों की भी याद दिलाता है यह राष्ट्रीय गौरव का दिन है। उन्होंने कहा कि पाली गांव की बेटियां किसी से कम नहीं हैं,तमाम बेटियां अधिकारी हैं तो तमाम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं और देश का नाम रोशन कर रही हैं।

उन्होंने समारोह में भाग लेने वाले छात्रों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें पुरस्कृत भी किया। इस मौके पर गांव के सरपंच रघुवीर सिंह,जिला पार्षद हरेंद्र भड़ाना,कैप्टन तेज सिंह,शारदा मेंबर,मलखान मेंबर, अजीत मेंबर,ओम ब्लॉक समिति राकेश भड़ाना,सुंदर पूर्व सरपंच,कपिंद्र मेंबर,नीतीश मेंबर,अंकित मेंबर,विजेंद्र मेंबर, बलवान सिंह,सुंदर पूर्व सरपंच कपिंद्र मेंबर नीतीश मेंबर अंकित मेंबर विजेंद्र मेंबर,स्कूल की प्रिंसिपल दीप्ति यादव एवं स्कूल की तमाम अध्यापिकाएं एवं सैकड़ों छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आशाराम बापू की हालत गम्भीर,इच्छानुरूप चिकित्सा की मांग

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:झूठे आरोपों के तहत जोधपुर कारागार में रखे गये …