Breaking News

डीडीयूजीयू का डीजी लॉकर एकाउंट सक्रिय

 

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का डीजी लॉकर एकाउंट सक्रिय हो गया है। इसके साथ ही विद्यार्थियों की सहुलियत के लिए वर्ष 2020 की समस्त डिग्रीयां डीजी लॉकर पर अपलोड कर दी गई है। जिससे विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अब उनके शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन और उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में परेशानी नहीं होगी।
डिजिटल लॉकर आपका वर्चुअल लॉकर है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने डॉक्‍यूमेंट्स को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। डिजीलॉकर में आपको एक अकाउंट खोलना होगा जिसके लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है। इस डिजीलॉकर में डीएल यानी ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट आदि तो स्टोर कर ही सकते हैं, इनके अलावा कई सरकारी प्रमाण-पत्र भी स्टोर कर सकते हैं।
पुरानी व्यवस्था के अंतर्गत विश्वविद्यालय से पढ़ने वाले विद्यार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन में महीनों लग जाते थे। वहीं प्रमाणपत्र एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में खो जाने का खतरा रहता था। मगर शासन के निर्देश पर अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी डिजिलॉकर एकाउंट को सक्रिय कर दिया है। इस पहल से नैक मूल्यांकन में भी विश्वविद्यालय प्रशासन को लाभ मिलेगा। शैक्षिक प्रमाण पत्रों के डिजिटलाईजेशन पर सरकार का फोकस है।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

मवई अयोध्या – फेसबुक पर अश्लील भाषा का प्रयोग करने पर मुकदमा दर्ज

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS पुलिस ने तीन युवकों को गिरफ्तार कर भेजा जेल अयोध्या बाबा …