Breaking News

देवासी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर भीनमाल को जिला बनाने की मांग की

 

भीनमाल को जिला बनाने की मांग : पूर्व पालिकाध्यक्ष देवासी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा

मनीष दवे IBN NEWS

भीनमाल :- भीनमाल के पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सांवलाराम देवासी ने भीनमाल जिला बनाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा। इस दौरान पूर्व पालिकाध्यक्ष देवासी ने बताया कि भीनमाल को जिला बनाने से क्षेत्र के विकास की राह खुलेगी।

देवासी ने बताया कि भीनमाल में एएसपी, डीटीओ समेत अनेक कार्यालय खुल चुके हैं और भीनमाल जिला बनने की तमाम शर्तें पूरी करता है। उन्होंने भीनमाल की भोगौलिक स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भीनमाल जालौर जिले का सबसे बड़ा शहर है जालौर जिले की पाकिस्तान से अंतरराष्ट्रीय सीमा गुजराती अंतर राज्य सीमा लगती है पाकिस्तान से लगने वाला सांचौर का अंतिम गांव बाकासर की दूरी जालौर जिला मुख्यालय से 200 किलोमीटर से अधिक है गुजरात से लगने वाला रानीवाड़ा का अंतिम गांव की दूरी 100 किलोमीटर से अधिक है भीनमाल जालौर जिले का एकदम मध्य स्थित है भीनमाल को जिला बनाने से भीनमाल सहित रानीवाड़ा सांचौर सहित आसपास के आमजन को सहूलियत होगी। जालौर जिला मुख्यालय से दूरी होने के कारण भीनमाल सहित रानीवाड़ा सांचौर के स्थानीय लोगों का आवागमन के संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

भीनमाल शहर गुजरात के नजदीक होने के कारण पर्यटक व औद्योगिक विकास में तेजी हो रहा है बेहतर कानून व्यवस्था लागू हेतु भीनमाल शहर का अलग से जिला बनाना आवश्यक है। भीनमाल रानीवाड़ा सांचौर में राजकीय महाविद्यालय सहित अनेकों निजी महाविद्यालय शैक्षिक संस्था है भीनमाल जालौर जिले का सबसे बड़ा व्यापार का केंद्र सैकड़ों गांव के लोग भीनमाल से व्यापार करते हैं।

भीनमाल में जिला परिवहन कार्यालय,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय पूर्व में स्थापित है जिला उद्योग कार्यालय सहित विभिन्न विभाग के जिला स्तरीय का होना जरूरी है। रानीवाड़ा,सांचौर में उप अधीक्षक कार्यालय में स्थापित है।
भीनमाल क्षेत्र भौगोलिक विषमताओं एवं शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ा, जल अभाव के कारण कृषि क्षेत्र में पीछे होने के कारण क्षेत्र पिछड़ा रहा है एवं रोजगार के अभाव के कारण पीछे रहा है। वर्तमान समय में जिला बनाने की ओर से सुविधा बढ़ेगी और रोजगार के अधिकतम अवसर उपलब्ध होंगे। वर्तमान समय में बढ़ते अपराध नशा गोरी होने के कारण अपराधिक प्रवृत्तियो पर त्वरित कार्रवाई के लिए जिला बनाना अति आवश्यक है

क्योंकि भौगोलिक जनसंख्या के अनुसार त्वरित कार्रवाई हो व सभी को सुशासन व प्रबंध व्यवस्था अच्छी हो। 2011 के अनुसार जालौर की जनगणना 1828730 है जिसमें से भीनमाल विधानसभा की जनसंख्या 302553 एवं रानीवाड़ा विधानसभा की जनसंख्या 206831 सांचौर विधानसभा की जनसंख्या 465236 है जो जालौर जिले की कुल जनसंख्या का 53.29% है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

बीगोद-अमन चैन ,शांति को लेकर पुलिस जवानों ने पैदल फ्लैग मार्च किया

रिपोर्ट प्रमोद कुमार गर्ग IBN NEWS बिगोद राजस्थान बीगोद– गुरुवार को पुलिस जवानों अमन, चैन, …