Breaking News

उपायुक्त विक्रम सिंह ने पोषण माह 2023 का किया शुभारम्भ

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:उपायुक्त विक्रम सिंह ने फरीदाबाद में पोषण माह 2023 का शुभारम्भ किया। जिसके साथ ही पोषण अभियान से जुड़े सभी विभागों की संयुक्त बैठक ली गयी तथा मुख्यालय द्वारा भेजे गए एक्टिविटी कैलेंडर के अनुसार जिले में गतिविधियों को करने बारे निर्देश दिए गए।उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि प्रति वर्ष सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। जिसे राष्ट्रीय पोषण माह भी कहा जाता है।

पोषण माह का प्राथमिक उद्देश्य पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना और परिवारों द्वारा आसानी से अपने बच्चों और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण के पूरक के लिए सरकारी सेवाओं तक पहुंचने में सहायता करना है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी,डॉ.मंजू श्योरण द्वारा उपायुक्त महोदय को अवगत कराया गया कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान 1 सितम्बर से 30 सितम्बर तक जिला फरीदाबाद में महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से कई गतिविधियां करवाई जाऐंगी।

जिसमें स्वास्थ्य विभाग की सहायता से महिलाओं एवं किशोरियों के अनीमिया कैंप, आंगनवाडी केन्द्रों में पोषण वाटिका,अति कुपोषित बच्चों की ख़ास देखभाल करने के बारे माता पिता को सचेत करना,प्रभात फेरियां निकालना,जन्म के बाद मां एवं बच्चे के स्वास्थ्य कि देखभाल करने हेतु सन्देश,स्कूलों में बच्चों के साथ खेलो और पढ़ो गतिविधि,आयुष विभाग के साथ मिलकर योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाने बारे जागरूक करना,पोषण मेला,स्वयं की साफ़ सफाई पर ध्यान देने योग्य बातें बताना,पोषण के 5 सूत्रों से सबको अवगत करवाना,मां की रसोई इत्यादि शामिल हैं।

उन द्वारा यह भी बताया गया कि गर्भवती औरत के पहले 1000 दिन बहुत महत्वपूर्ण होते है क्यों कि यदि इन 1000 दिनों तक गर्भवती औरत के स्वास्थ्य एंव पोषण का ध्यान रखा जाए तो माता मृत्यु दर एंव शिशु मृत्यु दर दोनों में कमी लाई जा सकती है।बैठक में डॉ.रश्मि बत्रा,डॉ.सीमा, डॉ.वर्षा,जिला खेल अधिकारी देवेंद्र गुलिया,डीआईपीआरओ राकेश गौतम,गीतिका,स्मिता कुमारी ने भाग लिया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आशियाना फ्लैट में 5 दिन से नहीं आ रहा पानी

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद: बल्लभगढ़ सेक्टर-56/56ए,स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के द्वारा …