Breaking News

सेक्टर-9 स्थित कार्यालय पर कांग्रेसियों ने मनाई भीमराव अंबेडकर की 131 जयंती

 

फरीदाबाद से खुशी वत्स की रिपोर्ट

फरीदाबाद:भारत के संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की 131वीं जयंती फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक आनंद कौशिक के सेक्टर-9 स्थित कार्यालय पर धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान पूर्व विधायक आनंद कौशिक, प्रदेश महासचिव बलजीत कौशिक व अन्य कांग्रेसजनों ने सर्वप्रथम बाबा साहेब के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस मौके पर उपस्थित।कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक आनंद कौशिक ने कहा कि बाबा साहेब ने सदैव दलित,गरीब,मजदूर व पिछड़े वर्गाे के हितों के लिए संघर्ष किया,उनकी सोच थी कि जब तक गरीब,मजदूर व पिछड़े वर्ग समाज की मुख्यधारा से नहीं जुड़ेगा,तब तक देश का सही मायनों में विकास नहीं होगा।

कौशिक ने कहा कि उन्होंने देश से जातिय भेदभाव मिटाने का जो बीड़ा उठाया था।आज उन्हीं के प्रयासों से दलित,पिछड़े व मजदूरों को उनका हक मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के संविधान ग्रन्थ के कुछ पन्ने आज के साम्प्रदायिक नेता हमसे छीनने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन बाबा साहेब के वारिसों की पहली जिम्मेदारी है कि हम बाबा साहेब की धरोहर को बचाए रखें और जब तक इन संविधान विरोधी ताकतों को देश की सत्ता से बाहर न कर दें तब तक चैन से नहीं बैठेंगे। इस अवस पर कांग्रेस के प्रदेश महासचिव बलजीत कौशिक ने बाबा साहेब को नमन करते हुए कहा कि बाबा साहेब अपने समय के सबसे शिक्षित भारतीयों में से एक थे, लेकिन किताबों के संग्रह में उनकी बराबरी कोई नहीं कर सका। बाबा साहेब के पास उनके अंतिम समय में लगभग 35 हजार किताबें थी। जो देश की सबसे बड़ी व्यक्तिगत लाइब्रेरी थी।

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब की सोच थी कि चाहे गरीब और या अमीर सभी को उनके अधिकार बराबर मिलने चाहिए,फिर चाहे वह शिक्षा हो,मौलिक अधिकार या अन्य,बाबा साहेब चाहते थे कि इस देश से जाति-पाति का भेदभाव पूरी तरह से समाप्त हो जाए और सभी एक समान रूप से रहे। कौशिक ने कहा कि आज बाबा साहेब हमारे बीच में नहीं है लेकिन उनके द्वारा देशहित में किए गए कार्याे की वजह से वह हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे। अंत में कौशिक ने सभी कांग्रेसजनों से बाबा साहेब के पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया। इस अवसर पर डा.सौरभ शर्मा,तुषित कुमार,अश्विनी कौशिक,बिजेंद्र कुमार,रंधावा फागना,विनोद कौशिक,जुबैर खन,अजय रावत,वीरपाल, साहिल,सतनारायण,महाजन, रामप्रवेश,राजू,दामोदर,महेंद्र यादव,गंगाराम गोयल सहित अनेकों कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद से जजपा प्रत्याशी नलिन हुड्डा ने दाखिल किया अपना नामांकन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:जजपा के प्रत्याशी नलिन हुड्डा ने हरियाणा के पूर्व …