Breaking News

यूपी को बुलेट ट्रेन का तोहफा: आगरा, लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी से गुजरेगी स्पेशल रेलगाडी

 

ब्यूरो रिपोर्ट राकेश पाण्डेय गाज़ीपुर

वाराणसी। उत्तर प्रदेश को बुलेट ट्रेन (Bullet train) का तोहफा देने की तैयारी जोरों पर है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को बताया कि इसके लिए सर्वे का काम जारी है।

रेल मंत्री के मुताबिक, इस हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर ग्रेटर नोएडा, आगरा, लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी जैसे शहर हो सकते हैं।

मुंबई और अहमदाबाद के बीच जारी पहले बुलेट ट्रेन (Bullet train) प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा करते हुए वैष्णव ने कहा, ‘इसके जरिए नई चीजें जानने को मिल रही हैं। जैसे-जैसे यह प्रोजेक्ट आगे बढ़ेगा, कुछ और भी नई चीजें होंगी। रेल मंत्री ने अश्विनी वैष्णव ये भी कहा कि देश में कुछ और बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाए जाएंगे। बुलेट ट्रेन शुरू करने के लिए वाराणसी में सर्वे का काम जारी है।

बता दें कि वाराणसी दौरे पर पहुंचे वैष्णव काशी स्टेशन और राजघाट ब्रिज भी गए। रेल मंत्री ने बताया कि आर्थिक गतिविधियों को रफ्तार देने के लिए वाराणसी जिले के काशी स्टेशन को 350 करोड़ रुपये खर्च करके विकसित किया जाएगा। इस स्टेशन का डिजाइन काशी की संस्कृति को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा।

इसके अलावा, काशी स्टेशन को हवाई और जल मार्ग से भी जोड़ने का प्लान है, जिसके डिजाइन पर काम चल रहा है।

वैष्णव के मुताबिक, डिजाइन फाइनल होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी की मंजूरी लेकर काम शुरू हो जाएगा। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं।

बता दें कि रेल मंत्री ने शनिवार को रायबरेली में मॉर्डन कोच फैक्ट्री का भी दौरा किया।

उन्होंने वंदे भारत ट्रेन सेट्स एवं अन्य कोचेज के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों का उत्साहवर्धन भी किया। रेल मंत्री ने मॉर्डन कोच फैक्ट्री, रायबरेली में नव निर्मित अत्याधुनिक एसी इकोनॉमी कोचेज को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

चिकित्सा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया गया कार्यशाला का आयोजन

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS सड़क दुर्घटना/आकस्मिक समय मे जीवन रक्षा हेतु दिया गया प्रशिक्षण …