Breaking News

बहराइच – यूपी मदरसा बोर्ड का ऐतिहासिक फैसला, मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं यूपी बोर्ड से पहले

Ibn news Team DEORIA

सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं

यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं 13 फरवरी से होंगी आयोजित निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ, श्रीमती जे . रीभा ( आई. ए.एस.) ने जब से अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का कार्यभार संभाला है | अल्पसंख्यक कल्याण विभाग सभी योजनाओं में अव्वल और अन्य विभागों के लिए रोल मॉडल बनता जा रहा है... अब चाहे छात्रवृत्ति योजना को लेकर बायो ऑथेंटिकेशन का कार्य हो, अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम की वसूली हो, प्रधानमंत्री जन विकास परियोजनाओं की जियो टैगिंग का कार्य हो , मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रभावपूर्ण जनहितकारी व्यवहारिक प्रयोग हो या निर्माण कार्यों में द्वितीय किश्त जारी करके परियोजनाओं को पूर्ण कराकर जनोपयोगी बनाने का कार्य हो , अन्य विभाग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को रोल मॉडल की तरह लेते हैं | इसी क्रम में मदरसा बोर्ड के इतिहास में मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं पहली बार यूपी बोर्ड की परीक्षाओं से पहले आयोजित होने जा रही हैं | निदेशक जे एस रीभा के सख्त निर्देश हैं कि कोई भी छात्र/ छात्रा जमीन दरी या कालीन पर बैठकर परीक्षा नहीं देगा सबके लिए डेस्क, बेंच, प्रकाश व्यवस्था, स्वच्छ एवं सुविधायुक्त शौचालय , सीसीटीवी कैमरे जिनके माध्यम से जनपद और प्रदेश मुख्यालय पर पारदर्शी, नकलविहीन एवं शुचितापूर्ण ढंग से मदरसा बोर्ड परीक्षा का आयोजन संपन्न कराया जाएगा । उल्लेखनीय है कि मदरसा बोर्ड की ये परीक्षाएं पहले मई-जून में आयोजित होती आई है जब मौसम में बेहद गर्मी और प्रतिकूलता होती है जिसका दुष्प्रभाव परीक्षार्थियो पर पड़ना स्वाभाविक हो जाता रहा होगा तथा शिक्षा सत्र भी अनियमित बना रहता था । अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में व्यापक सुधारों के लिए प्रतिबद्ध निदेशक जे एस रीभा की यह ऐतिहासिक पहल सराहनीय एवं अनुकरणीय है।

जनपद में 11 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 3133 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा यूपी मदरसा बोर्ड परीक्षाओं के यूपी बोर्ड परीक्षाओं से पहले आयोजन के संबंध में जब जिला अल्पसंखयक कल्याण अधिकारी, संजय मिश्र से जानकारी ली गयी तो उन्होंने बताया कि इस बार यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं 13 फरवरी से 21 फरवरी के मध्य दो पालियों में , प्रथम पाली पूर्वाह्न 8 बजे से 11 बजे तक और द्वितीय पाली अपराह्न 2 बजे से 5 बजे तक में आयोजित की जा रही हैं | इस वर्ष जनपद बहराइच में कुल 3133 परीक्षार्थी प्रतिभाग करेंगे जिसके लिए जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में गठित समिति के द्वारा जनपद में कुल 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए है । जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी संजय मिश्र ने यह भी बताया कि परीक्षाओं को नकलविहीन , शुचितापूर्ण ढंग से सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं ।

संजय मिश्र
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बहर

About IBN NEWS

Check Also

मवई अयोध्या – श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में मां कामाख्या धाम परिसर में लगने वाला मेला हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में हुआ संपन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 19 अप्रैल – तहसील रुदौली अंतर्गत विकास खंड मवई …