Breaking News

अयोध्या में प्रोत्साहन राशि न मिलने से आयुष चिकित्सक करेंगे विरोध प्रदर्शन

 

संवाददाता मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या

23/05/2021 अयोध्या – राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सेवा दे रहे संविदा आयुष चिकित्सकों ने 24 मई से काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन करने का फैसला लिया है। प्रदेश अध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र योगी के निर्देशन में जिले के चिकित्सक डॉ. शैलेश सिंह, डॉ. देशराज, डॉ. आदित्य सिंह, डॉ. प्रेमनाथ, डॉ. अरविंद सिंह, डॉ. अकमल व अनिल सिंह की तरफ से अधिकारियों को भेजे गए ज्ञापन में कहा है कि आयुष चिकित्सकों के साथ भेदभाव किया जा रहा हैं।

 

उन्होंने कहा कि आयुष (आयुर्वेदिक यूनानी सिद्ध योग एवं होम्योपैथी) के चिकित्सकों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेई के नेतृत्व में स्व. सुषमा स्वराज के निर्देशन में 2002 में आयुष की पालसी आयी थी, जिसके तहत 2009 में आयुष चिकित्सकों की तैनाती सीएचसी, पीएचसी व जिला चिकित्सालय में आयुष विंग संविदा के आधार पर एनएचएम के अंतर्गत नियुक्ति किये गये। उस समय आयुष चिकित्सक और एलोपैथिक चिकित्सक का मानदेय एक समान था। उसके बाद से विगत सरकारों में एनएचएम संविदा आयुष चिकित्सकों के साथ भेदभाव किया गया और उनके वेतनमान में सुसंगत पैदा हो गई।

 

इसको लेकर वर्ष 2016 में वेतन विसंगति दूर करने के लिए भारत सरकार ने राज्य सरकारों को एक डीओ लेटर भी लिखा था। अगर आयुष चिकित्सकों की समस्या पर विचार नहीं किया गया तो 24 मई को एनएचएम के समस्त संविदा आयुष चिकित्सक काला फीता
बांधकर अपना कार्य करते हुए विरोध करेंगे। उसके बाद भी अगर मांगों को नहीं माना गया तो मजबूरन सभी चिकित्सक सामूहिक रूप से होम आइसोलेशन में जाने के लिए विवश होंगे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया मेरी जननी और कर्म भूमि है मैं बनाऊंगा विकसित देवरिया –संदेश यादव

Ibn news Team DEORIA देवरिया, आज देवरिया लोकसभा से बहुजन समाज पार्टी के युवा प्रत्याशी …