Breaking News

बच्चों के पुनर्वास लिए प्रशासन द्वारा आज सोमवार को 11वें कैम्प का समापन:एडीसी आनंद शर्मा

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:एडीसी आनंद शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा आज सोमवार को बेसहारा एवं झुग्गी झोपड़ियों व स्लम क्षेत्र में रहने वाले बच्चों के पुनर्वास के लिए बल्लभगढ़ स्थित राजकीय प्राइमरी विद्यालय आदर्श नगर में प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक 11वें कैम्प का आयोजन किया गया।

डीसी विक्रम सिंह के आदेशानुसार और एडीसी आनन्द शर्मा के कुशल मार्गदर्शन में कैम्प के 11वें दिन”नव सृष्टि”संस्था के सीएसआर कार्यक्रम“एक पहल” के तहत इस कैम्प का आयोजन जिला बाल कल्याण अधिकारी एसएल खत्री और जिला बाल संरक्षण अधिकारी गरिमा की अध्यक्षता में किया गया।

आज सोमवार को आयोजित इस कैम्प में 101 बच्चों को नि:शुल्क लाभ प्रदान किया गया। एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि इन कैम्पों का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक गरीब बच्चों के जरूरी कागजात कैसे जन्म प्रमाण पत्र,परिवार पहचान पत्र,दिव्यांगजन सर्टिफिकेट,आधार कार्ड मौके पर ही बनाकर उन्हें उपलब्ध कराना है।

कैम्पों में विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया गया जहां इन बच्चों का नि:शुल्क जांच व उपचार किया गया। एडीसी ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 05 सितंबर को राजकीय प्राइमरी स्कूल आटोपिन झुग्गी फरीदाबाद में तथा 07 सितम्बर को संजय कॉलोनी स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में इन कैम्पों का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि इन कैम्पों में गरीब परिवारों और दिव्यांगजन बच्चों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जाएगी। जिला फरीदाबाद में लगभग 1637 ऐसे बच्चों को चिन्हित कर लिया गया है।

ऐसे बच्चों के क्षेत्र में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह बच्चे शिक्षा से वंचित न हो इसलिए इन बच्चो को चिन्हित कर नजडीकी सरकारी स्कूलों में इनका दाखिला भी कराया जाएगा तथा प्रशासन द्वारा बाल श्रम की भी जांच की जाएगी। बाल श्रम की शिकायत प्राप्त होने पर दोषी के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आशियाना फ्लैट में 5 दिन से नहीं आ रहा पानी

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद: बल्लभगढ़ सेक्टर-56/56ए,स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के द्वारा …