Breaking News

स्वयंसेवकों के सेवाकार्य में दिखी सामाजिक समरसता और सद्भावना की बेहतरीन झलक

 

ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS अनूपपुर मध्यप्रदेश

जाति ,पंथ , वर्ग का भेद किये बिना बढाया सहयोग का हाथ

अनूपपुर / 2020 – 21 में कोरोना संक्रमण के दो विकराल लहर के बीच जब लोग बीमारी और मौत के भय से घरों में डरे , सहमें, दुबके हुए थे , तब समाज का एक वर्ग ऐसा भी था, जिसने पूरी निडरता के साथ बिना जाति, पंथ , धर्म, वर्ग का भेद किये ,समान रुप से सेवा भाव के साथ जरुरतमन्दों तक नि: स्वार्थ भाव से मदद पहुंचाई।


इसकी एक बानगी शासकीय मेडिकल कॉलेज ,शहडोल में देखने को मिली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सेवाभारती के स्वयंसेवकों द्वारा लाकडाउन के पूरे समय दोनों वक्त नि:शुल्क काढ़ा, चाय, गरम पानी, बिस्कुट वितरण का कार्य मेडिकल कॉलेज कैम्पस में किया गया। वहाँ व्यौहारी निवासी इजराइल खान की पत्नी और सोहागपुर के कलीम भाई के पिताजी भर्ती थे। ये लोग कई दिनों से दोनो समय काढा मरीजों को पिलाते रहे और स्वयं भी पीते रहे। स्वयंसेवकों के सेवा भाव की प्रशंसा करते हुए उन्होंने नि:शुल्क काढ़ा वितरण को मरीजों और उनके परिजनों के लिये अत्यंत लाभकारी और आवश्यक बतलाया।
ऐसी ही मिलती – जुलती तस्वीर अनूपपुर जिला चिकित्सालय और कोविड सेंटर के सामने हमेशा देखने को मिली। जिला चिकित्सालय के सामने चाय, बिस्कुट, काढा एवं शाम के नि: शुल्क भोजन की तथा कोविड सेंटर के बाहर चाय, काढे की पूरे माह व्यवस्था की गयी थी। जिला मुख्यालय होने के कारण पूरे जिले के गंभीर मरीज और उनके परिजनों की बड़ी संख्या यहाँ रही है।

लाकडाउन मे दुकानें ,होटल बन्द होने के कारण लोगों की परेशानियो को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा की समन्वय बैठक में विभाग प्रचारक राकेश जी द्विवेदी द्वारा दिये गये निर्देशानुसार सेवाभारती और भाजपा से जुडे स्वयंसेवकों द्वारा सामाजिक समरसता और सौहार्दपूर्ण सेवाकार्य की मिसाल प्रस्तुत करते हुए आने वाले सभी जरुरतमन्दों को बिना जाति, वर्ग, रंग, पंथ, धर्म का भेद किये हर संभव सहायता प्रदान की गयी।

पूरे लाकडाउन में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयंसेवकों को मास्क, सेनेटाईजर, भोजन, राशन , काढा, चाय, गरम पानी का वितरण करते देखा गया। लगभग सभी स्थानों पर स्वयंसेवकों ने लोगो को परीक्षण , संक्रमण और वैक्सीनेशन के प्रति जागरुक करने का कार्य किया।

इसी प्रकार से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये अनूपपुर में सामतपुर चौक, अमरकंटक तिराहा, बाजार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यालय के सामने, जिला न्यायालय परिसर सहित अन्य शहरी, ग्रामीण क्षेत्रों में 10 हजार से अधिक नि: शुल्क मास्क वितरित कर लोगों को जागरुक किया गया

सेवा करते हुए किसी को कमी का अहसास कर नजरें नीचे ना करना पड़े, बेवजह फोटो सेशन कर अनावश्यक प्रचार – प्रसार से बचते हुए भी सहायता की गयी

कुछ ऐसे भी स्वयंसेवक थे ,जिन्होंने बिना अपनी पहचान उजागर किये ,अपने फोन नम्बर शहडोल, उमरिया, अनूपपुर जिले के लोगों के लिये सोशल मीडिया में शेयर करके बहुत से जरुरतमन्दों को ,बिना उनकी पहचान उजागर किये राशन के किट्स उनके घरों तक पहुंचाने का कार्य किया ।

देश एक ओर जब जाति, धर्म, सम्प्रदाय, वर्ग भेद की साजिशों की पीड़ा झेल रहा हो तो कोरोना के ऐसे गंभीर संक्रमण काल में अपने प्राणों की बिना परवाह किये सेवाभारती के स्वयंसेवकों ने नि: स्वार्थ सेवा से सामाजिक समरसता और सौहार्दपूर्ण भाव की नयी अलख जगाने का कार्य किया है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

ग्रामीण महिला प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी भण्डार लुकवासा के निर्वाचन हेतु कार्यक्रम जारी

शिवपुरी, 10 अक्टूबर 2022/ म.प्र.राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी श्री एम.बी.ओझा द्वारा ग्रामीण महिला प्राथमिक उपभोक्ता …