Breaking News

अध्ययन शून्यता पत्रकारिता और राजनीति के पतन का बड़ा कारण -नरेन्द्र सिंह तोमर

 

ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS अनूपपुर मध्यप्रदेश

पत्रकारों का सामाजिक जीवन में महत्वपूर्ण योगदान – भारत सिंह कुशवाह

अनूपपुर / अध्ययन शून्यता पत्रकारिता और राजनीति के पतन का बड़ा कारण है। मीडिया और राजनीति समाज को शासित करते हैं। पत्रकारिता में अध्ययन की प्रबलता होगी तो नेताओं से प्रश्न भी कल्याणकारी होंगें। जब प्रश्न अच्छे होंगे तो जवाब भी अच्छा आएगा। जब वह समाचार पत्रों में छपेगा , समाचार चैनलों में दिखेगा तो समाज का अधिक कल्याण होगा। जब आप अध्ययन ही नहीं करेंगे तो सवाल भी कमजोर होगा। कमजोर सवाल का कोई जवाब ही नहीं आएगा। इसलिए राजनीति और पत्रकारिता में अध्ययन बहुत जरुरी है। इससे जीवन और समाज की सार्थकता होगी। अध्ययन शून्यता के कारण पत्रकारिता और राजनीति में बड़ा क्षरण हुआ है। मुरैना में म प्र श्रमजीवी पत्रकार संघ के चंबल संभाग के पत्रकारों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने व्यक्त किये।


म प्र शासन के मंत्री द्वय भारत सिंह कुशवाहा, ओ पी एस भदौरिया , मप्र श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष शलभ भदौरिया, मो अली, राजकुमार दुबे, उपेन्द्र गौतम, मनोज द्विवेदी, अनिल त्रिपाठी, अजीत मिश्रा के साथ प्रदेश भर से आए सभी जिलों के पत्रकारों, मुरैना के गणमान्य नागरिकों को संबोधित करते हुए श्री तोमर ने कहा कि
श्रमजीवी पत्रकार संघ निरंतर लोगों के लिये काम करने वाला संगठन है। श्री तोमर ने कहा कि पत्रकारों की कलम लोगों के लिये प्रेरणा बन जाये, यही सक्रिय पत्रकारिता की पहचान बने। प्रदेश के उद्यानिकी खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं जिले के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि पत्रकारों की सामाजिक जीवन में अहम महत्ता होती है। कैसी भी विषम परिस्थितियां हो, सही खबर को निकालकर हमको परोसने का काम करते है।

रविवार को टीआरपुरम स्थित अग्रवाल सेवा सदन में श्रमजीवी पत्रकार संघ के आयोजन में  केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश के सबसे पुराने और सबसे बड़े पत्रकार संघ के कार्यक्रम के आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं क्योंकि इस संगठन के नेतृत्व कर्ता शलभ भदौरिया बहुत ही संघर्षशील होकर पत्रकार हितों के साथ आमजन के हितों के लिये सदैव आवाज उठाते रहते है। मंत्री श्री तोमर ने कहा कि पत्रकारिता का क्षेत्र बहुत ही संघर्ष का क्षेत्र होकर अपने जीवन को दांव पर लगाकर समाज सहित सरकार और प्रशासन को सही मार्ग दिखाने का काम करना है।

विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित प्रदेश के उद्यानिकी खाद्य प्रसंस्करण मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि मुरैना की धरती पर कार्यकारणी समिति की बैठक होना हमारे के लिये प्रशंसा की बात है। मैं प्रदेश से आये सभी महानुभाव पत्रकारों का मुरैना की धरती पर स्वागत करता हूं। मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि पत्रकार जगत की पहचान और अपना स्थान होता है, जो समाज को नई दिशा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि जब तक सुबह उठकर अखवार नहीं पढ़ लेते, तब तक दिनचर्या की शुरूआत नहीं होती है। उन्होंने कहा कि अच्छी खबरें प्रकाशित होने पर पूरा दिन अच्छा निकलता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की सामाजिक जीवन में अहम महत्ता है। चाहे कैसी भी विषम परिस्थितियां हो, वे सही खबर को निकालकर हम तक परोस देते है। यह अथक परिश्रम और कठिन कार्य होता है। प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि समिति ने जो प्रस्ताव दिये है, केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर जी और मैं राज्य में हम दोंनो आपके प्रस्तावों पर हर संभव प्रयास करेंगे।

प्रदेश के नगरीय प्रशासन राज्य मंत्री ओ पी एस भदौरिया ने कहा कि आज मैं पत्रकारों के स्नेह और सहयोग से ही पहुंचा हूं । आपसे वादा करता हूं कि आपके जो सवाल हैं, जो आपने सुझाव रखे हैं उनको लेकर मैं मुख्यमंत्री से विशेष रूप से चर्चा करूंगा और आपके लिए हर स्तर में खड़ा नजर आऊंगा। आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है आपका छोटा भाई है वह हमेशा आपके लिए आगे एक कदम पढ़कर आपके सहयोग आपको खड़ा मिलेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शलभ भदौरिया ने कहा पत्रकारों की अधिमान्यता सबसे बड़ी, एक जटिल समस्या है। जिसके लिए हम सब संघर्ष कर रहे हैं । पत्रकार भवन को शासन ने ध्वस्त कर दिया लेकिन हमारी जमीन वापस मिल जाए इस संबंध में एक एक ज्ञापन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को और राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाहा को और राज्यमंत्री नगरी प्रशासन ओ.पी.एस. भदोरिया को सौंपा गया है।

समारोह को प्रदेश कार्यसमिति एवं चंबल संभागीय पत्रकार सम्मेलन में संगठन के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष मोहम्मद अली, कार्यकारी अध्यक्ष उपेन्द्र गौतम, अनिल त्रिपाठी, रिजवान सिद्धिकी, अध्यक्षीय मंडल के संयोजक राजकुमार दुबे, सह संयोजक मनोज द्विवेदी, मेंहदी हसन, सुनील त्रिपाठी,प्रदेश सचिव राधकृष्ण सिंघल अजीत मिश्रा, संदीप शर्मा सहित अनेक प्रदेश पदाधिकारियों ने संबोधित किया।

समारोह में कलेक्टर बी.कार्तिकेन, पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त संजीव जैन सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। समारोह के अंत में मुरैना श्रमजीवी पत्रकार संघ की ओर से अतिथियों को शाल-श्रीफल एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार श्री सुधीर आचार्य ने किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

27 जुलाई को विद्युत विभाग के डी.ई.कार्यालय में कांग्रेस करेगी विशाल प्रदर्शन एवं घेराव-फुन्देलाल सिंह

  ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS अनूपपुर मध्यप्रदेश अनूपपुर । जिला कांग्रेस कमेटी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *