Breaking News

अब तक 34 बिछुड़ने वालों को पुलिस ने उनके परिजनों से मिलाया

 

फरीदाबाद से खुशी वत्स की रिपोर्ट

फरीदाबाद:35 वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में हरियाणा पुलिस का गजब क्विक रेस्पॉन्स दिखाई दे रहा है। यहां पर तैनात पुलिस कर्मी न केवल सुरक्षा व्यवस्था को संभाले हुए हैं,बलिक मेले में अपनों से बिछुड़ने वालों को भी चंद मिनटों में ढूंढकर मिलने का काम कर रहे हैं। मेले में आए फुटफॉल की बात की जाए तो अब तक लगभग साढ़े पांच लाख पर्यटक मेले का भर्मण कर चुके हैं। इस दौरान मेले 34 लोगों ने खोया पाया केंद्र में पुलिस सहायता की गुहार लगाई। पुलिस ने भी सेवा,सुरक्षा और सहयोग की टैग लाइन को चरितार्थ करते हुए चंद मिनटों में ही पीड़ित पर्यटक की समस्या का त्वरित गति से समाधान किया।

आठ जोन में बंटे मेला परिसर में 5 प्रवेश द्वार मेले को सुरक्षा की दृष्टि से आठ जोन में बांटा गया है,जबकि कुल 10 गेट बनाए गए हैं,जिनमें 5 प्रवेश द्वार और 5 आपातकालीन द्वार सुरक्षा के मद्देनजर बनाए गए हैं। प्रत्येक गेट पर एक फायर ब्रिगेड और एक एम्बुलेंस सहित तमाम आधुनिक उपकरण मौजूद हैं,ताकि किसी भी अप्रिय घटना से तुरंत निपटा जा सके।गेट नंबर एक,तीन और पांच पर डायल 112 की तैनाती पर्यटकों में जगा रही सुरक्षा का भाव। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत वर्ष ही सभी जिलों में डायल 112 की व्यवस्था की है,जोकि विपरीत परिस्थितियों में क्विक रेस्पॉन्स देते हुए आमजन के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। सूरज कुंड मेले में सुरक्षा के लिहाज से चाक चौबंद व्यवस्था के परिणाम स्वरूप मेला के एक और तीन नम्बर गेट पर डायल 112 तैनात की गई है।

वहीं पांच नंबर वीवीआइपी सिल्वर जुबली गेट पर 112 की व्यवस्था की गई है।खोया पाया केंद्र में अब तक 34 आईं समस्या मेला परिसर में स्थापित किए गए खोया पाया केंद्र में 19 मार्च से अब तक केवल 34 नागरिकों ने सामान की गुमशुदगी या फिर बच्चों का परिजनों से बिछुड़ जाने संबंधी अपनी समस्याएं दर्ज कराई,जिसे पुलिस की कम्युनिकेशन टीम के सदस्यों ने तुरंत सूचना के आदान प्रदान से मामलों का जल्द समाधान किया। खोया पाया केंद्र में तैनात पुलिस निरीक्षक जवाहर लाल ने बताया कि 19 मार्च से शुरू हुए मेले के पहले दिन दो,20 मार्च को 4,21 मार्च को 2और 22 मार्च को एक और 23 मार्च को 2 पर्यटकों की समस्या का त्वरित समाधान किया। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 24 और 25 मार्च को क्रमशः 4-4 तथा 26 मार्च को 7,27 को 5 और 28 मार्च को 4 मामलों का त्वरित कार्यवाही करते हुए समाधान किया गया। कुल मिलाकर यही कहा जाएगा कि मेला में आने वाले पर्यटकों को खुद का ध्यान रखना जरूरी है,मगर फिर भी खोया पाया केंद्र में पुलिस टीम द्वारा नागरिकों की समस्या का अतिशीघ्र समाधान किया जा रहा है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

बच्चों को धार्मिक ग्रंथों की जानकारी होना अनिवार्य:राजेश भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सिद्धपीठ हनुमान मंदिर मार्किट नंबर एक स्थित डा.अनिल मलिक …