Breaking News

बीईओ के निरीक्षण में स्कूल से गायब मिले छह शिक्षक, पांच शिक्षामित्रों का वेतन रोका गया

 

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या

अयोध्या हैरिंग्टनगंज ब्लॉक के चार परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा किया गया। जिसमें शिक्षक व शिक्षामित्र अनुपस्थित पाए गए। बीईओ की रिपोर्ट पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडे ने शिक्षकों का एक दिन का वेतन व शिक्षामित्रों का एक दिन का मानदेय रोकने का आदेश दिया है। इस आदेश के आते ही शिक्षकों में खलबली मच गई है। हालांकि पता चला है कि कुछ विद्यालयों में सभी शिक्षक नदारद थे, लेकिन खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा कुछ शिक्षकों पर ही रिपोर्टिंग की गई है। शिक्षक नेताओं ने खंड शिक्षा अधिकारी शैलजा मिश्रा पर शिक्षकों की रिपोर्टिंग में सौतेला व्यवहार अख्तियार करने का आरोप लगाया है।


बताया गया कि विगत नौ जुलाई व 23 जुलाई को हैरिंग्टनगंज की खण्ड शिक्षा अधिकारी शैलजा मिश्रा ने प्राथमिक विद्यालय अछोरा प्रथम, द्वतीय, कम्पोजिट विद्यालय स्वर्ण वर्षा व निमड़ी नवीन तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय हल्ले द्वारिकापुर का निरीक्षण किया था। जिसमें प्राथमिक विद्यालय अछोरा प्रथम की इंचार्ज प्रधानाध्यापक रेनू गुप्ता, शिक्षामित्र गीता कुमारी एवं प्राथमिक विद्यालय अछोरा द्वितीय के सहायक अध्यापक हरीश कुमार, कम्पोजिट विद्यालय स्वर्ण वर्षा की सहायक अध्यापिका रूखसाना, शिक्षामित्र राम गुलाम एवं कमलेश कुमारी विद्यालय में अनुपस्थित मिले थे।

इसी तरह से कम्पोजिट विद्यालय निमड़ी नवीन के प्रधानाध्यापक आलोक कुमार, सहायक अध्यापक मनोज कुमार सिंह, शिक्षामित्र राजकुमार व कुसुम कुमारी भी विद्यालय से गायब थे। वहीं पूर्व माध्यमिक विद्यालय हल्के द्वारिकापुर का भी बीईओ द्वारा निरीक्षण किया गया। जिसमें बीईओ ने स्कूल के प्रधानाध्यापक घनश्याम भारती पर उच्चाधिकारियों के आदेशों का अनुपालन न करने तथा विभागीय कार्यों में रूचि न लेने का आरोप है।

हैरिंग्टनगंज की खण्ड शिक्षा अधिकारी शैलजा मिश्रा ने बताया कि किसी भी शिक्षक या शिक्षामित्र ने अवकाश के लिए ऑनलाइन प्रार्थना पत्र नहीं दिया था। जिसके बाद बीईओ ने निरीक्षण आख्या जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सौंप दिया। बीईओ की निरीक्षण आख्या को गंभीरता से लेते हुए बीएसए ने अनुपस्थिति पाये गए सभी शिक्षकों व शिक्षामित्रों का एक दिन का वेतन व मानदेय काटने का आदेश जारी किया है। वहीं हल्ले द्वारिकापुर जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक का अग्रिम माह का वेतन रोकने का आदेश दिया है।

बताते चलें कि स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है। लेकिन इसके बावजूद हैरिंग्टनगंज ब्लॉक में बड़े पैमाने पर स्कूलों में शिक्षक अनुपस्थित मिल रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ बताया गया कि कम्पोजिट विद्यालय निमड़ी नवीन में ऑनलाइन सेल्फी में उपस्थित दो अध्यापकों का वेतन रोका गया है। प्राथमिक विद्यालय अछोरा प्रथम में बंद विद्यालय के सहायक अध्यापक का वेतन रोका गया जबकि हेडमास्टर पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। इसी तरह से कम्पोजिट विद्यालय स्वर्णवर्षा में पाँच शिक्षक/ शिक्षामित्र अनुपस्थित मिले थे। जिसमें रुखसाना ने ऑनलाइन अवकाश लिया था। रुखसाना का वेतन और दो शिक्षामित्रों का मानदेय रोका गया है जबकि दो लोगों पर कोई कार्यवाही नही की गई है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत जनपद में आने वाले फोर्स के रूकने की हो समुचित व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने स्कूलो के प्रबन्धको/प्रधानाचार्यो की बैठककर दिया आवश्यक दिशा …