Breaking News

धानसा की सरस्वती स्कूल के विद्यार्थी लक्ष्मण गोस्वामी का साइंस प्रोजेक्ट राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित

 

 

मनीष दवे IBN NEWS

 

भीनमाल – धानसा गाँव के सरस्वती विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थी लक्ष्मणगिरी गोस्वामी पुत्र नैनगिरी गोस्वामी के साइन्स प्रोजेक्ट को नेशनल लेवल के लिए चयनित किया गया है।

एनसीईआरटी द्वारा राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी के लिए राजस्थान से कुल छह विद्यार्थियों का चयन हुआ है।जिसमें प्रथम स्थान पर धानसा के लक्ष्मणगिरी का चयन हुआ है। इससे पहले भी लक्ष्मणगिरी ने राज्य स्तरीय विज्ञान मेले में पूरे राजस्थान में प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

 

 

विद्यार्थी लक्ष्मणगिरी गोस्वामी

संस्था प्रधान विक्रमसिंह राठौड़ ने बताया कि हमारे विद्यालय के विद्यार्थी लक्ष्मणगिरी गोस्वामी ने प्रादर्श प्रतियोगिता के उप-विषय परिवहन और नवाचार के तहत अपना प्रोजेक्ट “स्मार्ट सेफ्टी हेलमेट” प्रस्तुत किया था, जिसने पूरे राजस्थान में प्रथम स्थान प्राप्त किया था, उसके बाद अलग-अलग विषयों में राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों ने अपने प्रोजेक्ट की पूरी रिपोर्ट तैयार करके पैनड्राईव में फोटोज, वीडियोज आदि रिकॉर्ड कर जमा करवाये थे, जिसके आधार पर राजस्थान से कुल छह विद्यार्थियों को चयनित कर एनसीईआरटी ने महाराष्ट्र के पुणे में आयोजित होने जा रही राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी के लिए आमंत्रित किया है।

जालोर जिले से कई वर्षों बाद किसी प्रोजेक्ट का राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने छात्र व संस्था-प्रधान को दूरभाष पर बधाई व शुभकामनाएँ दी।

 

स्मार्ट सेफ्टी हेलमेट का बनाया था प्रोजेक्ट-

लक्ष्मणगिरी ने परिवहन और नवाचार के तहत स्मार्ट सेफ्टी हेलमेट का प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया था। स्मार्ट सैफ्टी हैलमेट का यह वर्किंग प्रोजेक्ट राज्य स्तरीय विज्ञान मेले में भी आकर्षण का प्रमुख केन्द्र रहा था।

लक्ष्मणगिरी ने यह हेलमेट एक बाइक सवार की कई समस्याओं को ध्यान में रखकर तैयार किया है। हेलमेट में एक विशेष सेंसर लगा हुआ है, जो दुपहिया वाहन से भी कनेक्ट होगा, बगैर हेलमेट पहने वाहन स्टार्ट नहीं होगा।इसके अलावा शराब की पहचान के लिए भी सेंसर काम करता है, शराब पीकर गाड़ी चलाना संभव नहीं होगा।

राजस्थान में 8 महीने तक गर्मियों का मौसम रहता है और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चला जाता है, इस दौरान कई बार लोग गर्मी से बचने के लिए हेलमेट नहीं पहनते हैं, लक्ष्मण ने इस समस्या के समाधान के लिए हेलमेट में एक एग्जॉस्ट फैन लगाया है, जो बैटरी से संचालित होगा, हेलमेट में एक इलेक्ट्रिक इंडिकेटर भी लगा हुआ है, जो रात्रि के समय पीछे से आने वाले वाहनों को दुपहिया वाहन चालक होने का संकेत भी देगा। यह एक वर्किंग प्रोजेक्ट है, जो हादसों को रोकने में सहायक सिद्ध होगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने हेतु एडवोकेट्स की मीटिंग संपन्न

  मनीष दवे IBN NEWS भीनमाल- अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश राजेंद्र सहू की अध्यक्षता …