Breaking News

कारीडोर छत पर ब्लाकवार बनाया जायेगा मुंडन स्थल, पुलिस कंट्रोल रूम, पुरोहितों के लिए पाठ करने हेतु तथा वी0आई0पी0 विश्राम स्थल

जिलाधिकारी ने आगामी चैत्र नवरात्र मेला के दृष्टिगत विन्ध्याचल पहुंचकर कारीडोर परिसर व मन्दिर प्रांगण का किया निरीक्षण
इंट्रेस प्लाजा के साथ ही अन्य आवश्यक स्थलों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरा लगाने का दिया निर्देश
मीरजापुर 30 मार्च 2024- मां विन्ध्यवासिनी देवी के विन्ध्याचल में आगामी चैत्र नवरात्र मेला के तैयारियों के दृष्टिगत  जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल ने मां विंध्यवासिनी धाम पहुंचकर विंध्य कारीडोर तथा मंदिर प्रांगण का निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।
निरीक्षण के दौरान पुरानी वी आई पी मार्ग से होते हुए इंट्रेस प्लाजा के नीचे गेट के पास सदर बाजार की ओर रेलिंग लगाने के लिए निर्देश दिया तथा विंध्य कारीडोर के कार्यदाई संस्था के अधिकारियों को इंट्रेस प्लाजा व अन्य आवश्यक स्थानों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाने हेतु निर्देशित किया।
इंट्रेस प्लाजा के दूसरे तल पर निरीक्षण के दौरान पुलिस कंट्रोल रूम, पुलिस के लिए मीटिंग हाल तथा पक्का घाट की दिशा की ओर दूसरे तल पर मुंडन स्थल के लिए काफी पर्याप्त स्थल के लिये जगह निर्धारित कर ब्लाकवार बनाने का निर्देश दिया गया।
पुरानी वी0आई0पी0 मार्ग की तरफ लगे लिफ्ट से वी0आई0पी0 लोगों के लिए ऊपर विश्राम स्थल व्यवस्था किए जाने के लिए निर्देश दिये गये। बताया गया कि हवन कुंड के ऊपर पुरोहितों के लिए पाठ करने तथा नीचे हवन कुंड करने के लिए व्यवस्था दी जायेगी। सीढ़ी के आगे दर्शनार्थियों के लिए फर्स्ट एड (मेडकिल) की व्यवस्था भी दिए जाने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने दिशा निर्देश दिया।  बिजली विभाग और नगर पालिका के लिए भी स्थान निर्धारित करने हेतु कहा गया।
जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद मीरजापुर गोवा लाल को निर्देशित करते हुये कहा कि कारीडारे के पूरे छत तथा ग्राउंड फ्लोर पर बेहतर साफ सफाई के लिए स्वचालित मशीनों को की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए इसके लिये प्रस्ताव बनाकर स्टीमेट उपलब्घ कराया जाय। कारीडोर दूसरे तल पर भी पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यात्रियों अथवा किसी के भी साथ कोई घटना न घटे इसके लिए दूसरे तल तथा ऊपर से नीचे तक के खुले स्थानों को तत्काल बंद करने के लिए भी निर्देश दिया।
विंध्य कारीडोर के नीचे पक्का घाट के मंदिर से दाई दिशा की ओर शू डिपोजिट (दर्शनार्थियों के जूता चप्पल रखने)के लिए व्यवस्था हमेशा के लिए  किये जाने की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। मंदिर के नीचे चारों तरफ से मंदिर पर चढ़ने के लिए जगह जगह टूटे सीढ़ियों की मरम्मत करने के लिए भी निर्देश दिए गए।
पुरानी वी आई पी मार्ग से जयपुरिया मार्ग की तरफ से होकर मंदिर जाने वाली दर्शनार्थियों को सुचारू ढंग से मन्दिर दर्शन तक पहंुचने तथा लाइन लगाने की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी को बताया गया कि पक्का घाट तथा जयपुरिया की तरफ से आने वाली दो पंक्तियों के दर्शनार्थियों को सीढ़ी तक डबल पंक्ति आएगी सीढ़ी के उपर सिंगल पंक्ति में दूसरे गर्भगृह की तरफ दर्शनार्थियों को भेजने की व्यवस्था की जायेगीं, तो वही दुर्गा मंदिर के तरफ लगे रेलिंग के नुकीले बोल्ट को भी सही कराने का जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया।
अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल वि0/रा0 ने धाम सुरक्षा प्रभारी राजेश कुमार मिश्र, पीडब्ल्यूडी जे ई  प्रवीण कुमार चैहान, विंध्य विकास परिषद के जगदीश को शीघ्र ही पूरे मंदिर प्रांगण में रेलिंग लगवाने के लिये निर्देशित किया गया। कार्यदाई संस्था राजकीय निर्माण निगम को निर्देशित करते हुये कहा कि दुकानदारों द्वारा अथवा किसी भी स्थानीय लोगों के द्वारा अतिक्रमण न हो इसके लिए सख्ती से कार्यवाही की जाए बार-बार अतिक्रमण करने वालो के विरूद्ध प्रभारी थानाध्यक्ष को सूचित करते हुये कड़ी कार्यवाही करायी जाए।
दुकानदारों द्वारा लगाए गए अलग अलग प्रकार के छाजन को
हटवाने तथा सभी को ढाई फीट की छावनी एक रंग के लगवाने के लिए भी निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकरी विशाल कुमार, नगर मजिस्ट्रेट लाल बहादुर सिंह, थाना प्रभारी दया शंकर ओझा, धाम सुरक्षा प्रभारी राजेश कुमार मिश्र, धाम चैकी प्रभारी राजकुमार पाण्डेय, नगर पालिका अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद गोवा लाल, पीडब्ल्यूडी से प्रवीण चैहान, विंध्य कारीडोर कार्यदाई संस्था के पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर:बीच शहर घंटो दहकती रही आग ब्रांडेड शोरूम रुम सहित इलेक्ट्रिक की दुकान गोदाम सबकुछ खाक

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट शहर के बीच विशेश्वरगंज चौकी के सकलेनाबाद मंदिर …