Breaking News

मैक्स हॉस्पिटल ने भारत की सबसे एडवांस्ड टेक्नोलॉजी दा विन्सी शी सर्जिकल रोबोट की शुरुआत की

 

रिपोर्ट  बी.आर.मुराद IBN NEWS फरीदाबाद, हरियाणा

फरीदाबादःपटपड़गंज और शालीमार बाग के अग्रणी स्वास्थ्य संस्थान मैक्स सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल ने भारत की सबसे एडवांस्ड टेक्नोलॉजी दा विन्सी शी सर्जिकल रोबोट का शुभारंभ किया। परिवर्तनकारी दा विन्सी शी सर्जिकल रोबोट मरीजों को क्वालिटी स्वास्थ्य सेवाएं पाने में सक्षम बनाने के लिए इस स्वास्थ्य संगठन द्वारा मरीजों के हित में उठाया गया एक और महत्वपूर्ण कदम है। दा विन्सी शी सर्जिकल रोबोट डॉक्टरों को परिशुद्धता और लचीलेपन के साथ जटिल से जटिल सर्जरी सफल बनाने में सक्षम बनाता है। यह टेक्नोलॉजी ऑन्कोलॉजी,यूरोलॉजी,मिनिमल एक्सेस,बैरियाट्रिक और रोबोटिक सर्जरी,गायनकोलॉजी,जनरल सर्जरी और थोरेसिस सर्जरी समेत कई तरह की सर्जरी में इस्तेमाल की जाती है। इस एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के जरिये सर्जन उन्हीं उपकरणों का सर्जरी में इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हें वे कंसोल के जरिये निर्देशित कर सकते हैं। दा विन्सी सर्जिकल सिस्टम में सर्जनों को उन एडवांस्ड उपकरणों का सेट मिल जाता है

जिससे वे रोबोट की सहायता से न्यूनतम चीर-फाड़ वाली शल्यक्रिया को अंजाम देते हैं। मैक्स पटपड़गंज में दा विन्सी सर्जिकल सिस्टम का शुभारंभ यहां के यूनिट प्रमुख डॉ. पिनाक मुदगिल और बैरियाट्रिक एंड रोबोटिक सर्जरी में मिनिमल एक्सेस के प्रमुख डॉ.विवेक बिंदल ने किया जबकि शालीमार बाग स्थित हॉस्पिटल में लेपरोस्कोपिक एंड मिनिमल एक्सेस सर्जरी के निदेशक डॉ. केके त्रेहान तथा सर्जिकल ऑनकोलॉजी के वरिष्ठ निदेशक एवं एचओडी डॉ.सुरेंद्र डबास ने इसका शुभारंभ किया।इस मौके पर पटपड़गंज यूनिट के डॉ. पिनाक मुदगिल ने कहा हमें यह बताते हुए खुशी है कि कई प्रमुख विशेषज्ञताएं अब आधुनिक दा विन्सी शी रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम की मदद से हासिल हो जाएंगी।

 

यह टेक्नोलॉजी हमारे मरीजों को अस्पताल में कम समय ठहरने और तेजी से रिकवरी पाने के तत्काल लाभ देगी।रोबोटिक सर्जरी के फायदे बताते हुए डॉ.विवेक बिंदल ने कहा इसमें परंपरागत सर्जरी की तुलना में रिकवरी अवधि तेज होती है। दिल्ली में होने वाली रोबोटिक हर्निया,बैरियाट्रिक और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी की सफलता दर क्लिनिकल परिणामों के संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है। जटिल हर्निया के मरीजों के लिए रोबोटिक एब्डोमिनल वॉल रिकंस्ट्रक्शन सबसे आधुनिक प्रक्रिया है जो पूर्व में हर्निया की मरम्मत की विफल प्रक्रिया के बाद बेहतरीन परिणाम देता है।’

शालीमार बाग यूनिट के शुभारंभ मौके पर डॉ. केके त्रेहान ने कहा, ‘मैक्स हेल्थकेयर में हम हमेशा सर्जरी को सुरक्षित,न्यूनतम शल्यक्रिया वाली और किफायती बनाने के लिए तकनीकों और टेक्नोलॉजी में सुधार करने पर काम करते हैं। आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस दा विन्सी शी रोबोट के जरिये हमारे सर्जन कंप्यूटर गाइडेड, मैग्नीफाइड3-डी विजुअलाइजेशन का इस्तेमाल करते हुए जटिल सर्जरी को सफल अंजाम देने में सक्षम हो पाएंगे और इसके परिणाम बेहतर होंगे। डॉ.सुरेंद्र डबास ने कहा कि इस तरह की एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के कारण ऑन्कोलॉजी सर्जरी खास तौर पर दागरहित हो पाई है। रोबोट हमारी दक्षता में सुधार लाता है और सुनिश्चित करता है कि हम शरीर के जटिल अंगों तक बेहतर ढंग से पहुंच बना सकें। डॉ. डबास 1500 से अधिक रोबोटिक कैंसर सर्जरी को अंजाम दिया है।

दा विन्सी सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सर्जन को सही समय पर हाथ चलाने में मदद करता है,शल्यक्रिया अपनाने के दौरान उपकरणों को मोड़ने और घुमाने में मदद करता है। छोटे कलाईयुक्त उपकरण मानव हाथ की तरह काम करते हैं लेकिन अधिकतम दूरी तक गतिशील होते हैं। दा विन्सी विजन सिस्टम सर्जिकल हिस्से में अत्यंत संवर्धित,3डी हाई डेफिनिशन दृष्टिकोण देता है। उपकरण का आकार सर्जनों के लिए एक या बहुत छोटे—छोटे चीरे के जरिये आपरेशन करने को संभव बनाता है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की भारत की एकता,अखंडता और प्रभुत्ता की रक्षा:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:पलवल -भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर के चुनावी …