Breaking News

मवई अयोध्या – श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में मां कामाख्या धाम परिसर में लगने वाला मेला हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में हुआ संपन्न

 

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

अयोध्या 19 अप्रैल – तहसील रुदौली अंतर्गत विकास खंड मवई के पूर्वी दक्षिणी सीमा पर स्थित प्रख्यात सिद्ध पीठ मां कामाख्या भवानी मंदिरधाम में लगने वाला श्रीरामनवमी का विशाल मेला कल बड़ी शांत पूर्ण व्यवस्था के मध्य हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में संपन्न हो गया, इस बार श्रद्धालुओ/देवी भक्तों की अधिकाधिक उपस्थिति ने पिछले दो वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया,चैत मास की नवरात्रि से प्रारंभ होने वाला 10 दिवसीय मेला के सापेक्ष नवमी के दिन लगने वाला श्रीरामनवमी का मेला सकुशल सम्पन्न होने पर पुलिस प्रशासन द्वारा राहत की सांस ली गई।मेले में प्रातः कालीन से ही आरती शुरू हो गयी थी। सुदूर गांव के लोग दर्शन व हवन के लिये आ रहे थे।

मेले में हवनकुण्ड में प्रथम हवन गनेशपुर गांव के क्षत्रिय परिवार राजमंगल सिंह के घर से शुरू होती है, फिर यह भक्तों द्वारा हवन करने का सिलसिला देर रात तक अनवरत चलता रहता है इससे पूर्व यही कार्य इनके पूर्वजों द्वारा किया जाता था।मेले में सभी तरह के श्रद्धालु दिखाई पड़े।महिला, बहू, बेटियां ,बुजुर्ग, किशोर, युवक पुरुष, बच्चे, दिव्यांग अपनी आस्था माता जी के प्रति समर्पित भाव से प्रदर्शित करते हुए दिखाई पड़े। यहां बताना उचित होगा कि चैत्र राम नवमी के अवसर पर वैसे तो जिले भर में कई मेले लगते हैं लेकिन प्रशासनिक दृष्टि से जनपद अयोध्या में दो ही मेले लगते हैं।

एक रामनवमी के अवसर पर मर्यादा पुरुषोत्तम की जन्मभूमि अयोध्या तथा दूसरा सिद्धिपीठ मां कामाख्या धाम में। अयोध्या जनपद के अलावा अमेठी, बाराबंकी प्रतापगढ़ सुल्तानपुर रायबरेली, सुल्तानपुर,लखनऊ बहराइच से भी बड़ी संख्या श्रद्धालु मां कामाख्या भवानीधाम पहुंच कर दर्शन,पूजन आराधना आरती किया।मेले में परम्परागत रूप से प्रयोग की जाने वाली घरेलू सामग्री के साथ-साथ सिंगार की सामग्री बहुतायत मात्रा में महिलाओं तथा पुरुषों द्वारा खरीदी जा रही थीं।जनपद अमेठी के कस्बा निहालगढ़ के जूतों की खरीददारी पुराने शौकीन लोगों द्वारा की जा रही थी।

बच्चों के लिये चाट, गुब्बारे तथा झूला आकर्षण का केंद्र बना रहा,मेले में समाज सेवी विनोद सिंह द्वारा आयोजित भण्डारे में काफी भीड़ व चहल पहल दिखाई पड़ी, मेले में राजस्व एवम पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये थे।प्रभारी निरीक्षक बाबा बाजार राजेश सिंह ने बताया कि दो प्लाटून पी ए सी के जवानों की तैनाती की गयी थी।इसके अलावा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां, ट्रैफिक पुलिस, जल पुलिस कंट्रोल रूम की स्थापना मेले में की गई थी।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेले में कैम्प भी लगाया गया था।मेले में खोया पाया केंद्र व नगर पंचायत की तरफ से पीने के पानी के लिये टैंकर की व्यवस्था की गयी थी।मेले में अपने अपने वाहनों से आने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो इसके लिये पांच स्थानों पर वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था थी,उपजिला धिकारी रूदौली अंशिका दीक्षित तहसीलदार राजेश वर्मा तथा प्रभारी निरीक्षक बाबा बाजार राजेश सिंह ने सैदपुर चौकी प्रभारी देवेंद्र नाथ राय मांकामाख्या भवानी धाम चौकीप्रभारी दिवाकर, वरिष्ठ उपनिरीक्षक कुंवर सिंह के साथ घूम घूम कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे थे।

प्रभारी निरीक्षक राजेश सिंह ने बताया कि मेला शांति पूर्वक सम्पन्न हो गया। मेला परिसर में जगह-जगह सुहागिन महिलाओं को मां के दरबार में कोरा भरने तथा पूजन के लिए छोटी-छोटी पूडियो एवं हलुआ को बनाते हुए करते देखा गया जो बहुत ही मार्मिक लग रहा था ।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अघोर सम्राट बाबा शिवाराम की समाधि पर कारो मठ में आयोजित हुआ कार्यक्रम सर्वेश्वरी समूह ने वितरित किया पूजन सामग्री

  टीम आईबीएन न्यूज वाराणसी: सर्वेश्वरी समूह वाराणसी पड़ाव के तत्वाधान में चल रहे मन्दिरों …