Breaking News

मवई अयोध्या – स्वच्छता पखवाड़ा अभियान में भी नहीं दिखी ग्राम नेवरा में सफाई व्यवस्था

 

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

अयोध्या – ब्लॉक मवई क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत नेवरा में स्वच्छता पखवाड़ा अभियान में भी सफाई व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त दिखाई दी। गांव में तैनात सफाई कर्मी अपने मन माने अंदाज में काम करते है, मन हुआ तो आ गए नही हुआ तो नहीं आए, ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या ग्राम प्रधान व ग्राम सचिव का उसे संरक्षण प्राप्त रहता है, जिसके चलते वह काम पर न आ कर सिर्फ खाना पूर्ति कर सिर्फ कागजों का पेट भर रहा है। गांव में लगा गंदगी का अंबार इस बात की गवाही दे रहा है कि स्वच्छता अभियान ग्राम नेवरा में सिर्फ कागजों में सिमट कर रह गया है या खाना पूर्ति कर दी गई।

जब कि सरकार की मंशा है कि सफाई के लिए शहरों के साथ ही गांवों में भी पानी की तरह पैसा मुहैय्या कर रही है कि गांवों में भी साफ सफाई रहे, लेकिन सरकार के फरमान का असर उनके मातहतों पर दिखाई नहीं दे रहा है। सरकार द्वारा गांवों में साफ सफाई के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराकर गांवों में कचरा घर बनाया गया कि गांव का कचरा वहां से उठकर कचरा घर में फैंका जाए, लेकिन कचरा घर सिर्फ एक शो पीस बनकर रह गया है, और आज भी गांवों की गलियों व सड़को पर कचरा फैला हुआ दिखाई दे रहा है। गांव में कचरा उठाने के लिए कचरा गाड़ी भी है लेकिन वह भी नही दिखाई देती कचरा उठाते हुए।

 

आपको बता दें कि कचरे से गांव की गलियों में बनी नालियां चोक हो चुकी है जिससे गंदा पानी सड़को पर बहता हुआ साफ देखा जा सकता है। ऐसे में कीचड़ व जलभराव के कारण जहां गलियों का पानी काला पड़ गया है वही उस पानी से दुर्गंध के कारण संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बना हुआ है। ग्रामीणों ने कहा कि गांव की सफाई व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है। सिर्फ कागजों का पेट भरा जा रहा है। यही नहीं त्यौहार में भी नहीं दिखाई देता सफाई कर्मी,जिससे गली कूचों में लगा रहता है गंदगी का अंबार। आखिर जिम्मेदार क्यों बने मौन?

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में मां कामाख्या धाम परिसर में लगने वाला मेला हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में हुआ संपन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 19 अप्रैल – तहसील रुदौली अंतर्गत विकास खंड मवई …